अगले 5-6 दिनों तक एमपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, सीहोर, भोपाल में रिकॉर्डतोड़ बारिश

विकास सिंह

मंगलवार, 30 जुलाई 2019 (21:13 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बारिश के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होगा। भोपाल मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों में प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
 
वहीं, पिछले 24 घंटों में प्रदेश के सीहोर में सबसे ज्यादा 249 मिलीमीटर, भोपाल में 166.5, खंडवा में 163, खरगोन में 117 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 से 6 दिन पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही अगले 48 घंटों में भोपाल, सीहोर, खंडवा, खरगोन सहित कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है...
 
प्रदेश में भारी बारिश के पांच कारण-
 
1. मौसम विभाग के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्रफल पूर्वी मध्यप्रदेश उससे लगे छत्तीसगढ़ में बना हुआ है, जो हवा के ऊपरी भाग में 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक बना है। इसके चलते मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश हो रही है।
 
2. मानसून ट्रफ लाइन मीन सी लेवल पर बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, विदिशा लो प्रेशर एरिया पूर्वी मध्यप्रदेश एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ से जमशेदपुर, बालासोर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रहा है, जो हवा के ऊपरी भाग में 2.1 मीटर की ऊंचाई तक बना हुआ है, जिसके चलते बारिश हो रही है।
 
3. हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात दक्षिण पश्चिम राजस्थान एवं उससे लगे इलाके में बना हुआ है जो 3.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है।
 
4. एक और द्रोणिका दक्षिण गुजरात एवं उससे लगे उत्तरी महाराष्ट्र से लेकर उड़ीसा के अंदरूनी हिस्से तक बनी हुई है, जो पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उसे लगे छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है। 
 
5. एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र आगामी 4 अगस्त के आसपास उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पृथ्वी शॉ पर गिरी डोपिंग की गाज, BCCI ने लगाया 8 महीने का प्रतिबंध