Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गुजरात में बारिश का तांडव, NDRF की टीमें तैनात, 4 दिनों तक राहत नहीं

webdunia
सोमवार, 29 जुलाई 2019 (21:41 IST)
अहमदाबाद। गुजरात में बारिश ने तांडव मचा रखा है और अगले 4 दिनों तक लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है।
 
मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है जिसके कारण राज्य में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने के कारण राज्य के उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में अगले 4 दिनों तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।
webdunia
राज्य में सोमवार सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक 155 तालुका में 1 से 177 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वलसाड जिले के कपराडा में सर्वाधिक 117 मिमी बारिश दर्ज की गई।
 
राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 33 जिलों के 168 तालुका में बारिश हुई जिसमें से सर्वाधिक 230 मिमी बनासकांठा जिले के वाव में हुई। राज्य में अब तक औसत बारिश 33.90 प्रतिशत दर्ज की गई। राज्य के उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में शनिवार से शुरू हुई बारिश सोमवार को भी जारी रही।
 
नदियों में जलस्तर बढ़ने से आस-पास के गांवों में जलभराव हो गया। बरसात के कारण कई शहरी इलाकों में भी पानी भर गया। बनासकांठा जिले के माडका गांव में तालाब का पानी लोगों के घरों में घुस गया।
 
बिहार में बारिश की रफ्तार पर ब्रेक : बिहार में बारिश की रफ्तार पर ब्रेक लगने के साथ ही नदियों के जलस्तर में भी गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि बारिश की रफ्तार पर पूरी तरह ब्रेक लगने के बावजूद प्रभावित जिलों में पीड़ितों मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं, क्योंकि इन इलाकों के लोग या तो ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं या फिर अपने घरों में 'कैद' होकर रहने को मजबूर हैं। प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन की ओर से राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है।
 
इस बीच केंद्रीय जल आयोग से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में बहने वाली घाघरा, गंडक समेत कई नदियों के जलस्तर एक या एक से अधिक स्थानों पर गिरावट का रुख है। उधर बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवरा समूह, कोसी, महानंदा एवं परमान नदी का जलस्तर कई जगहों पर अब भी खतरे के लाल निशान से ऊपर है। इस कारण प्रभावित इलाकों में निचले स्थानों पर रहने वालों लोगों की मुश्किलें कम नहीं हो पा रही हैं।
 
अगले 24 घंटे इन राज्यों के लिए भारी : अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज के साथ अतिवृष्टि का अनुमान है।

कोंकण और गोवा के कुछ स्थानों में तेज और कहीं-कहीं बहुत तेज बारिश हो सकती है जबकि ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, मध्यप्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है।
 
अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्रप्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Weather Updates : मध्यप्रदेश में 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, ताप्ती नदी खतरे के निशान से 10 मीटर ऊपर