महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, सीटों के बंटवारे पर कांग्रेस- NCP में बनी सहमति

बुधवार, 11 सितम्बर 2019 (13:56 IST)
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि दोनों पार्टियां गठजोड़ के साथ ही महाराष्ट्र के चुनाव में मैदान में उतरेंगी।

माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों को लेकर भी सहमति बन गई है। दोनों नेताओं की मुलाकात के यह तय हो गया कि कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन कायम रहेगा। गठबंधन का ऐलान जल्द होने की उम्मीद है।
 
एनसीपी प्रमुख शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात ऐसे वक्त हुई है, जब दोनों पार्टियों की राज्य इकाइयों के नेता गठबंधन को लेकर कई दौर की बैठक कर चुके हैं।
 
दोनों नेताओं के बीच इस बैठक में छोटे दलों को गठबंधन में शामिल करने पर भी चर्चा हुई। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

इसके बाद राजनीतिक हलकों में यह भी चर्चा है कि राज ठाकरे भी इस चुनाव में कांग्रेस के साथ आ सकते हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि बैठक में इस पर कोई चर्चा नहीं हुई।
 
महाराष्ट्र कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक विधानसभा की कुल 288 सीटों में से 240 पर सहमति हो चुकी है। खबरों के अनुसार एनसीपी के मुकाबले कांग्रेस 15 अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
 
हालांकि स्वाभिमान पक्ष सहित कुछ छोटे दलों को गठबंधन में शामिल करने को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। ऐसे में शरद पवार और सोनिया गांधी एक बार और बैठक कर सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ओछी हरकतों पर उतरा पाकिस्तान, सेना की टोह लेने नाबालिग को भेजा