Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Manipur : पहले चरण में 38 और दूसरे चरण में होगा 22 सीटों पर मतदान

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 11 जनवरी 2022 (18:10 IST)
इम्फाल। मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि राज्य के विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 27 फरवरी को 38 सीटों पर जबकि 3 मार्च को दूसरे चरण में 22 सीटों पर मतदान होगा। उन्होंने हितधारकों से चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता का पालन करने का अनुरोध किया।

 
निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव तारीखों की घोषणा किए जाने के तत्काल बाद मणिपुर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। अग्रवाल ने कहा कि 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने जा रहे चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी और 12 मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि कोविड हालात के मद्देनजर मान्यता प्राप्त दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या को 40 के बजाय 30 तक सीमित कर दिया गया है जबकि गैर-मान्यता प्राप्त दलों के लिए इस संख्या को 20 से घटाकर 15 किया गया है।
 
अग्रवाल ने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए फेस मास्क और दस्ताने प्रदान किए जाएंगे और स्वच्छता व कतार प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएंगी। मतदान से एक दिन पहले मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। सीईओ ने कहा कि चुनाव पूर्व हिंसा को रोकने के लिए कुल 25,299 लाइसेंसी हथियारों में से 11,767 को पुलिस थानों में जमा करा दिया गया है।
 
उन्होंने कहा कि दोनों चरणों में चुनाव प्रचार मतदान शुरू होने के 48 घंटे के पहले के बजाय 72 घंटे पहले समाप्त कर दिया जाएगा। अंतिम फोटो मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 9,85,119 पुरुष, 10,49,639 महिला मतदाता और 208 ट्रांसजेंडर मतदाता चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं। अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 14,565 है जिनके लिए निर्वाचन आयोग ने मतपत्रों का प्रावधान किया है जबकि 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 41,867 है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मणिपुर में कांग्रेस उपाध्यक्ष एमो भाजपा में शामिल