Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

बच्चे के शरीर में है पोषक तत्वों की कमी अपनाएं ये 3 टिप्स

खान-पान की अच्छी आदतों से हेल्दी रहेगा आपका बच्चा

हमें फॉलो करें good food habits

WD Feature Desk

good food habits

कई बच्चे अक्सर खाने-पीने को लेकर नखरे दिखाते हैं। इस लिए उनके पैरेंट्स भी खासे परेशान रहते हैं। ऐसे में माता-पिता को चहिए कि बच्चों के खान-पान का ध्यान रखें। बच्चों में खान-पान की अच्छी आदतों से पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आपका बच्चा आसानी से गुड फूड हेबिट्स सीख जायेगा।

बदलाव की शुरुआत खुद से करें:
बच्चों के सबसे पहले आइडिअल उनके माता-पिता होते हैं। अगर पैरेंट्स गलत फूड हेबिट्स फॉलो कर रहे हैं तो ऐसे में बच्चा भी यही आदत सीखेगा। बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे हरी सब्जियां, फल और नट्स आदि देने के लिए माता पिता को चाहिए कि वे खुद भी ऐसा आहार लें। इससे उनके बचे भी  अच्छी डाइट की ओर आकर्षक होंगे।

सही-गलत का फर्क समझाएं
आपको बच्चों को सही और गलत के बीच का फर्क समझाना चाहिए। बच्चों को को जंक या फिर प्रोसेस्ड फूड के बारे में शिक्षित करें और उन्हें समझाएं कि इस तरह का खानपान उनकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है। बचपन से ही अगर आप उन्हें ये बातें समझा देते हैं तो आगे चलकर उनमें पोषक तत्वों की कमी होने की आशंका कम हो जाती है।

आदतों में करें बदलाव
  • बच्चों की शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए आपको उन्हें खेलने और शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
  • इसके लिए आपको उन्हें प्रतिदिन एक्सरसाइज या स्पोर्ट्स कराना चाहिए।
  • उनके वजन का ध्यान रखने के साथ ही उनके द्वारा लिए जाने वाले भोजन का भी ध्यान रखना है।
  • बच्चों को रोज वॉकिंग, स्विमिंग, सिकल चलने के लिए प्रोत्साहित करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सुकून की नींद लेने के लिए कपल्‍स अपना रहे हैं स्‍लीप डिवोर्स ट्रेंड