Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

क्या आपका बच्चा घर का खाना खाने में करता है नखरे?

अपनाएं ये 4 सिंपल तरीके, करने लगेगा रोज अपनी प्लेट खाली

हमें फॉलो करें Indian Eating Habits

WD Feature Desk

छोटे बच्चों का शरीर ग्रोइंग फेज में होता है और इसलिए एक व्यस्क व्यक्ति के शरीर की तुलना में उनके शरीर को ज्यादा पोषक तत्व चाहिए होते हैं। अगर बच्चों को पर्याप्त पोषक तत्व न मिल पाएं तो उनकी ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

आज कल बच्चे खाने में बहुत नखरे करते हैं इसलिए पेरेंट्स को अपने बच्चे के शरीर में पूरा पोषण देने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपका बच्चा भी घर का खाना खाने में नखरे करता है, तो आप इन सिंपल तरीकों को अपनाकर आप अपने बच्चे को खाना खिला सकते हैं:

बच्चों को वेराइटी फूड खिलाएं:
बच्चे अक्सर घर का खाना खाने में इसलिए नखरे करने लगते हैं, क्योंकि उन्हें वेराइटी पसंद होती है । रोज के मेनू को उनके हिसाब से थोड़ा बदलें। उसकी डाइट में रोज अलग-अलग डिशेस शामिल करते रहें, जिससे वह बोर नहीं होंगें और उन्हें पूरा न्यूट्रिशन भी मिलता रहेगा।
 
सही समय पर ही खिलाएं

यदि आप बच्चों को गलत समय पर खाना खिलएंगें तब भी वे नखरे करेंगें है। कई बार पेरेंट्स काम के चक्कर में या किसी और वजह से बच्चे को समय पर खाना नहीं खिला पाते हैं। ऐसी चीजों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे को भरपूर पोषण मिलता रहे, तो उसे सही समय पर खाना खिलाते रहें।

बच्चे के साथ जबरदस्ती न करें
कभी भी खाना खिलाने के लिए बच्चे के साथ जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप बिना भूख के अपने बच्चे को जबरदस्ती खिला देते हैं, तो सकता है कि बच्चे का खाना खाने से पूरी तरह से मन उतर जाए। इसलिए बच्चे को खाना खिलाने में जबरदस्ती करना गलत हो सकता है।




Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अगर आपका बच्चा भी मोबाइल में घुसा रहता है तो ये हैं उपाय