Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

बच्चों को चीनी खिलाने की सही उम्र क्या होती है? बच्चों को चीनी खिलाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

आइये जानते हैं बच्चों की चीनी कब खिलानी चाहिए

हमें फॉलो करें when to introduce sugar to baby

WD Feature Desk

when to introduce sugar to baby

शुरुआत में बच्चों को कुछ भी खिलाने-पिलाने से पहले कई बार सोचना-समझना पड़ता है। पहले 6 महीनों में बच्चों को तरल पदार्थों का ही सेवन कराना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग बच्चों के 1 साल का होते ही उनको चीनी से भरपूर फूड्स खिलाने लगते हैं, जोकि उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। शुरुआती तौर पर जितना हो सके बच्चों को चीनी देने से बचना चाहिए।ALSO READ: गर्मियों में बेबी को बुखार होने पर इस तरह करें उसकी देखभाल, जल्दी मिलेगी राहत

बच्चों को क्यों नहीं खिलानी चाहिए चीनी?
बच्चों को चीनी खिलाना कई तरीकों से नुकसानदायक साबित होता है। चीनी में ऐसा कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता है, जोकि आपके बच्चे के शारीरिक विकास में मददगार साबित हो। छोटी उम्र में ही बच्चों को चीनी खिलाने से आगे चलकर उनमें बड़ी और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है।

बच्चों को चीनी कब देनी चाहिए?
बच्चों को दो साल तक तो किसी भी प्रकार से चीनी का सेवन नहीं कराना चाहिए। दो साल की उम्र से पहले चीनी खिलाना बच्चों में कई बार समस्या का कारण भी बन सकता है। यही नहीं, आपको दो साल के बाद भी बच्चों को चीनी खिलाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 
बच्चों को चीनी खिलाने के नुकसान
  • आज कल बच्चों में कम उम्र में डायबिटीज और अन्य लाइफस्टाइल बीमारियां होने की आशंका रहती है।
  • इससे बच्चों के दांतों में कमजोरी आने के साथ ही मोटापा बढ़ सकता है।
  • कई बार यह उनके शारीरिक और मेंटल हेल्थ के विकास को बाधित कर सकती है।
 
 (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Heat Stroke स्ट्रोक से राहत दिलाएंगे ये 5 योगासन, शरीर हो जाएगा ठंडा ठंडा कूल कूल