Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पिकनिक की 15 सावधानियां : परफेक्ट सेल्फी के चक्कर में जान की बाजी न लगाएं

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

कोरोना काल में अनलॉक होते ही लोग घूमने निकल पड़े हैं। कोई हिल स्टेशन जा रहा है तो को समुद्र किनारे। कोई रेगिस्तान को देखना चाहता है तो कोई जंगल को। कोई लंबे टूर पर जा रहा है तो कोई अपने शहर के आसपास ही कहीं पिकनिक मना रहा है। यदि आप शहर के आसपास ही पिकनिक मनाने जा रहे हैं तो 15 सावधानियां जरूर रखें।
 
 
1. शहर के 80 किलोमीटर के दायरे के भीतर ही कहीं पिकनिक मनाएं जाएं, ज्यादा दूर ना जाएं। ज्यादा दूर जा रहे हैं तो उचित जगह पर रुकने का बंदोबस्त करके ही जाएं या कैंप लगा रहे हैं तो उसका संपूर्ण सामान और सुरक्षा का ध्यान रखें।
 
2. पिकनिक पर जाते समय आरामदायक फूटवियर पहनें जिन्हें खोलने और उतारने में आसानी हो। फिसलन भरे रास्तों पर चलने में सावधानी रखें।
 
3. यदि खुद की कार से घूमने जा रहे हैं तो आप उसके पैपर कम्प्लीट रखें और साथ ही एक्ट्रा टायर ट्यूब रखें और कार के सामान्य औजार सभी रखें। पैर से हवा भरने वाला पंप रखें। कहीं दूर पिकनिक मनाने जा रहे हों तो एक बार कार की सर्विसिंग करा लें। हाईवे पर सुनसान इलाके में वाहन को न रोकें। यदि वाहन खराब हो जाए तो पुलिस को अवश्य सूचित करें। अनजान लोगों के लिए गाड़ी न रोकें और न ही लिफ्ट दें। पुलिस द्वारा गाड़ी रुकवाने पर गाड़ी का शीशा तब तक ना खोलें जब तक की यह तय ना हो जाए कि वह पुलिस ही है। बस से बाहर जा रहे हैं निजी वाहनों में लिफ्ट न लें।
 
 
4. यदि आप किसी नदी, बावड़ी, तालाब, झील, कुएं आदि के आसपास पिकनीक कर रहे हैं तो इनसे दूर ही रहें। आप अच्‍छे तैराक नहीं हैं तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। कहीं पर झरना है तो वहां पर भी सावधानी बरतें क्योंकि उसकी चट्टानें फिसलनभरी होती है।
 
5. कुछ ऐैसे स्थान होते हैं जहां पर पिकनिक के लिए स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी होती है। आप इसका ध्यान रखें ताकि आपको कोई दिक्कत ना हों। 
 
6. परिवार के साथ पिकनिक मनाने जा रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि वह सुनसान या स‍ंदिग्ध इलाका ना हो। पिकनिक करने से पहले पिकनिक के लिए चुने गए स्थान के बारे में लोगों से अवश्य ही पूछें कि क्या वह स्थान पिकनिक करने के लिए उपयुक्त है या नहीं। पिकनिक के लिए ज्यादा घने जंगल या ज्यादा रिमोट एरिया में न जाएं।
webdunia
8. पिकनिक मनाने के दौरान किसी भी प्रकार का कोई नशीली पदार्थ साथ लेकर न जाएं। आप मुसीबत में पड़ सकते हो।
 
 
9. पिकनिक वाली जगह पर ज्यादा शोर या उत्पात न मचाएं। सभी की प्राइवेसी का ध्यान रखें।
 
10. साफ और स्वच्छ पानी ही पिएं। पानी को उबाल कर बोतल में रखें। पानी की बॉटल के साथ ही पानी की बड़ी बॉडल भी रखें।
 
11. एक बाक्स में आप जरूरी दवाईयों के साथ ही ग्लूकोज और इलेक्ट्रोल के पैकेट जरूर रखें। जब चार्जिंग की सुविधा ना हो तब पावर बैकअप आपकी फोन की बैटरी को चार्च करेगा। रिचार्जेबल टॉर्च आपको अंधेरे में काम आ सकती है। स्मार्ट वॉच या स्पोर्ट्स वॉच यात्रा के दौरान यह आपको दूरी, मौसम और स्थान का अलर्ट देती रहेगी।
 
 
12. परफेक्ट सेल्फी के चक्कर में कई लोगों की जान चली गई है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जहां पर खड़े रहकर आप सेल्फी ले रहे हैं वह जगह सेफ है या नहीं। सेल्फी लेते समय इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि आप सेल्फी किस मौके के लिए ले रहे हैं। इतना ही नहीं आप कहां है इस बात का भी ध्यान रखें। 
 
13. बारिश के मौसम में जा रहे हैं तो रेनकोट और फोल्डिंग वाली छतरी साथ में जरूर रखें। बारिश में भींगने के अपने ही मजे होते हैं परंतु इससे आपकी सर्दी जुकाम भी हो सकता है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। बारिश से अपने सामान को बचाने के लिए भी इंतजाम करें। जैसे मोबाइल, पर्स, कपड़े, रुपए आदि। इसके लिए पोलिथिन का उपयोग कर सकते हैं।

14. घर से बाहर जाएं, तो किसी पड़ोसी या रिश्तेदार को घर पर छोड़कर जाने का प्रयास करें। बाहर का मुख्य ताला लगाने की बजाय सेंट्रल लॉक का इस्तेमाल करें। ट्यूबलाइट जलाकर रोशनी करके जाएं। घर में खड़े दूसरे वाहनों को अच्छी तरह लॉक करके जाएं। हो सके तो मुख्य द्वार व अंदर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं।
 
 
15. सूर्यास्त के दौरान या उससे पहले ही आप अपने पिकनिक का कार्यक्रम समाप्त करके घर लौट आएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi