Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पहाड़ी इलाके में जा रहे हैं तो बरतें ये सावधानियां, एक लापरवाही ले सकती है आपकी जान

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 6 जून 2022 (14:03 IST)
जब हम पहाड़ों पर जाते हैं तो वहां के रोमांच और मनमोहक सुंदरता में इतने घुलमिल जाते हैं कि हमें अपनी सुरक्षा का ध्यान ही नहीं रहता। कई बार सावधानियां न रखने पर दुखद परिणाम भोगने पड़ते हैं। ऐसे में हमें पहाड़ों की यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 
आइए जानते हैं -
 
1 सर्वप्रथम आप जब ट्रैकिंग कर रहे हैं तो एक छड़ी का उपयोग करें। यह आपके तीसरे पैर का कार्य करेगी। इससे आपका भार बंट जाएगा और आपको चढ़ने और उतरने में आसानी होगी।
 
2 पहाड़ों की यात्रा में ट्रैकिंग शूज का उपयोग करें। ध्यान रहे कि इनकी पकड़ (grip) अच्छी हो और इसके बंद अच्छे से बंधे हुए हो।
 
3 ट्रैकिंग में ऐसी पेण्ट या ट्राउजर पहनें जिसमें अधिक सामान रखने की जगह हो। यह ऐसी होनी चाहिए कि आपके मूवमेंट में परेशानी ना हो।
 
4 प्राथमिक उपचार ( first aid), टॉर्च, रस्सी, टैंट, बोतल, लाइटर इत्यादि उपयोगी वस्तुओं के साथ आपातकालीन स्थिति में उपयोग होने वाले नम्बरों का आपके पास होना अनिवार्य है।
 
5 अपने पास अनावश्यक सामान ना रखें, जो वस्तु उपयोगी हो और बार-बार उपयोग की जा सके, साथ ही जो कम स्थान घेरे, उनका ही चयन करें।
 
6 पहाड़ों पर उतरते समय कभी भी सीधे कदम ना रखें , ऐसे में आपके गिरने की संभावनाएं बढ़ जाती है। साइड स्टेप्स का प्रयोग करें और क्रिस-क्रॉस पैटर्न में ही उतारें। 
 
7 पहाड़ों पर ट्रैकिंग करते समय आपकी बॉडी गरम हो जाती है ऐसे में एकदम पानी पीने और अपने जैकेट खोलने से बचें, आप इससे पहाड़ों पर बीमार हो सकते हैं।
 
8 अपनी कैपेसिटी के अनुसार ही यात्रा करें। आप छोटे-छोटे ब्रेक भी ले सकते हैं। शरीर को अपने गंतव्य की दूरी के अनुसार ही कष्ट दें।
 
9 पहाड़ों पर बहते पानी में, पहाड़ी चोटियों के किनारे पर, दरदरी मिट्टी में उतरते समय अधिक सावधानी और सतर्कता से आगे बढ़ें, यह स्थान संवेदनशील होते हैं और यहां मजाक करना भरी पड सकता है।
 
10 किसी अनुभवी व्यक्ति को अपने साथ अवश्य ले जाएं, उनका मार्गदर्शन आपकी यात्रा में लाभदायक होगा।
 
11 पहाड़ों पर भ्रमण करते समय ऑक्सीजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में कपूर अपने पास अवश्य रखें।
 
12 यदि आपको रक्तचाप और मधुमेह की समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही यात्रा करें। दवाइयों को ले जाना ना भूलें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पृथ्वीराज का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, उम्मीद से रहा बहुत कम