भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर जताया संतोष

मंगलवार, 13 नवंबर 2018 (23:27 IST)
इंदौर। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी.रावत, आयुक्त द्वय सुनील अरोरा तथा अशोक लवासा ने मंगलवार को इंदौर में मध्यप्रदेश के तीन संभागों में की जा रही विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की।
 
इस दौरान उन्होंने इन संभागों में की जा रही तैयारियों को संतोषप्रद बताया तथा उन्होंने कहा कि इन तैयारियों से यह सुनिश्चित हो रहा है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा पारदर्शी रूप से चुनाव सम्पन्न होंगे।
 
इंदौर में आयोजित इस उच्च स्तरीय बैठक में उन्होंने इंदौर, उज्जैन तथा नर्मदापुरम संभाग के 18 जिलों में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ संदीप सक्सेना, सुदीप जैन तथा चन्द्रभूषण कुमार, डायरेक्टर जनरल दिलीप शर्मा तथा धीरेन्द्र ओझा, प्रिंसिपल सेकेट्री अनुज जयपुरिया, मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही.एल. कांताराव, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विकास नरवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, संबंधित संभागों के आयुक्त, आई.जी., डी.आई.जी., कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।
 
बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त रावत ने मुख्य रूप से निर्वाचक नामावली एवं मतदान केन्द्रों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं, ईव्हीएम तथा व्ही.व्ही.पेट, स्वीप अभियान तथा विभिन्न प्रशिक्षण, निर्वाचन व्यय निगरानी, आदर्श आचरण संहिता का क्रियान्वयन तथा पालन, कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा प्रबंधों की जिलेवार समीक्षा की।
 
इंदौर जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक दिन में होंगे 10 लाख हस्ताक्षर
 : इंदौर जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नित नए नवाचार किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में एक दिन में 10 लाख हस्ताक्षर कराने का अभियान भी चलाया जाएगा।
 
इस अभियान के तहत प्रतीक रूप से भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी.रावत ने ब्रिलियेन्ट कन्वेशन सेंटर में हस्ताक्षर कर शुरुआत की। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त द्वय अरोरा तथा अशोक लवासा ने भी हस्ताक्षर किए। बताया गया है कि एक दिन में 10 लाख हस्ताक्षर का यह अभियान देश ही नहीं विश्व में अपने तरह का पहला एवं अनूठा अभियान होगा।
 
मोबाइल एप एवं कॉफी टेबल बुक का विमोचन
 : बैठक में वोट इंदौर वोट, क्यू मैनेजमेंट एप और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे स्वीप अभियान पर केन्द्रित कॉफी टेबल बुक का विमोचन मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी.रावत ने किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख देश के 75 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर लहराएगा 100 फुट ऊंचा तिरंगा