मध्यप्रदेश और मिजोरम में करीब 75 फीसदी मतदान

बुधवार, 28 नवंबर 2018 (13:05 IST)
मध्यप्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 सीटों के लिए मतदान हुआ। दोनों ही राज्यों में करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है। छिटपुट मामलों को छोड़ दें तो दोनों ही राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। 

- इंदौर विधानसभा क्षेत्र-4 के छत्रीबाग स्थित माहेश्वरी स्कूल में कांग्रेसी प्रत्याशी सुरजीतसिंह और भाजपा प्रत्याशी मालिनी गौड़ के समर्थकों में झड़प की सूचना।
- जीतू पटवारी के भाई नाना पटवारी ने बीजेपी कार्यकर्ता को पीटा। एक घर मे घुसकर महिलाओ को भी पीटा। आक्रोशित लोग और भाजपा समर्थक थाने पहुंचे। 300-400 लोगों ने राजेन्द्र नगर थाने को घेरा।
- मध्यप्रदेश में मतदान संपन्न, शाम 5 बजे तक लगभग 70 प्रतिशत मतदान। 
- खरगोन विधानसभा की 6 सीटों पर ऐतिहासिक मतदान, दोपहर 4 बजे तक भीकनगांव में 72.05%, बड़वाह में  69.55%, महेश्वर में 72.24%, कसरावद में 69.00%, खरगोन में 72.74% और भगवानपुरा में 69.04% 
प्रतिशत वोटिंग।
- दोपहर 4 बजे तक इंदौर जिले में 70.77% प्रतिशत मतदान हुआ। 
- मध्यप्रदेश के बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, परसवाड़ा और लांजी में मतदान दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया। बैहर में 65 फीसदी, लांजी में 64 और परसवाड़ा में 68 फीसदी मतदान हुआ। 
- 3 बजे तक 50 प्रतिशत मतदान। 
- मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में एक निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों की ओर से मतदाताओं को वोट डालने से रोकने की कोशिश की शिकायत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि राजगढ़ विधानसभा के गणेशपुरा क्षेत्र के एक गांव में एक निर्दलीय प्रत्याशी प्रताप मंडलोई के समर्थकों द्वारा दूसरे वर्ग के मतदाताओं को वोट डालने से रोकने की शिकायत सामने आई थी। इस बारे में कुछ मतदाताओं और भाजपा प्रत्याशी अमरसिंह ने आला अधिकारियों से शिकायत कर दी।
- सिवनी के ग्राम बखारी में कांग्रेस के प्रत्याशी मोहनसिंह चंदेल पर अज्ञात लोगों द्वारा हमला करने का प्रयास किया गया, जिसकी शिकायत बंडोल थाना में दर्ज कराई गई है। घटना के संबंध चंदेल ने बताया कि वे अपने वाहन से कल रात्रि बखारी की ओर जा रहे थे, तभी मेरे आगे और पीछे एक-एक चारपहिया वाहन लाकर अड़ा दिए गए और मुझे रोका गया तथा हमला करने का प्रयास किया तथा अपशब्द का प्रयोग किया।

 
- ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट, पूरे प्रदेश से वोटिंग मशीनें खराब होने की खबरें आ रही है। हमारे लोकतंत्र में नागरिकों का मत ही उनकी आवाज है। इसको कुचलने की कोशिश अत्यंत चिंताजनक है। मैं चुनाव आयोग से निवेदन करता हूं कि तत्काल संज्ञान लेकर सुनिश्चित करे कि बगैर रुकावट और गड़बड़ी के निष्पक्ष मतदान सम्पन्न हो।
- भिंड जिले में मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुरा गांव में स्थित पोलिंग बूथ क्रमांक 218 पर युवक को मारी गोली। गोली युवक प्रदीपसिंह भदौरिया के चेहरे पर लगी। गंभीर हालत में जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रत्याशी डॉ. राजकुमार के समर्थकों पर लगाया गया है गोली चलाने का आरोप। प्रत्याशी डॉक्टर राजकुमार को मेहगांव थाने में किया गया नजरबंद।
- कांग्रेस नेता ने ट्‍वीट किया कि मध्यप्रदेश में वोटिंग मशीनों की ख़राबी के संबंध में चुनाव आयोग को मैंने पत्र लिखकर निवेदन किया है कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करें।
- इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे। यहां से उनके पुत्र आकाश विजयवर्गीय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव के दौरान कैलाश ने कहा था कि वे तीन नंबर से दूर रहेंगे, लेकिन वोटिंग वाले दिन वे इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र में पहुंच ही गए।
- मध्यप्रदेश में 2 बजे तक 34.99 प्रतिशत मतदान

- भोपाल में टीवी की मशहूर अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी ने डाला वोट। चुनाव आयोग की चुनाव आयोग की ब्रांड एबेंसेडर हैं दिव्यांका।

- जानकारी के अनुसार रतलाम में 23 प्रतिशत, उज्जैन में 35 प्रतिशत, आगर-मालवा में 40 प्रतिशत, इंदौर में 23 प्रतिशत, खरगोन में 25 प्रतिशत मतदान की खबर है।
- इंदौर जिले में दोपहर 12 बजे तक 31 प्रतिशत मतदान। जिले के देपालपुर विधानसभा क्षेत्र में 35, इंदौर-1 में 34, इंदौर-2 में 38, इंदौर-3 में 27, इंदौर-4 में 33, इंदौर-5 में 28, महू में 25, राऊ में 24 और सांवेर में 35 फीसदी मतदान हुआ।
- मुरैना से भाजपा प्रत्याशी एवं राज्य सरकार के मंत्री रुस्तम सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी रघुराज सिंह, बसपा के बलवीर सिंह डंडोतिया और एक दो अन्य प्रत्याशियों को यहां विश्राम गृह में नजरबंद कर दिया गया।
- भिंड जिले के लहार विधानसभा क्षेत्र के रायपुर में मतदान केन्द्र संख्या 39 एंव 40 पर असमाजिक तत्वों ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त किया।
- सुबह 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान होने की सूचना।
- बग्घी में सवार होकर मतदान करने पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय, समर्थकों ने किया स्वागत
- लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन परिवार के साथ मतदान किया
-लोकसभा अध्यक्ष के पोता और पोती ने पहली बार ‍किया मतदान
 -बदलाव के सवाल पर महाजन ने कहा कि बदलाव विकास का हो रहा है
- भिंड में उपद्रवियों ने पोलिंग बूथ पर की गोलीबारी 
- भिंड में 120 और 122 नंबर के पोलिंग बूथ पर फायरिंग
- कांग्रेस ने ईवीएम खराब वाले केंद्रों पर चुनाव आयोग से अतिरिक्त समय देने की मांग की।  
- मध्यप्रदेश चुनाव में दो पीठासीन अधिकारियों की मौत। एक इंदौर और एक गुना में मौत
- EVM खराबी की 100 शिकायतें मिलीं, चुनाव आयोग का दावा, 70 को बदला गया
- कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा धरने पर बैठे 
- चार ईवीएम खराब होने पर नाराजगी जताई
- चुनाव आयोग और बीजेपी लगाया आरोप
- दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस के पक्ष के कई मतदान केंद्रों में से ईवीएम खराब होने की सूचनाएं।
- कमलनाथ ने किया ट्‍वीट में जताया ऐतराज, चुनाव आयोग से तत्काल मशीनें बदलने को कहा।
- प्रदेश के कई स्थानों पर ईवीएम मशीनों में खराबी होने की खबरें। 
- गुना में चुनाव अधिकारी की हार्टअटैक से मौत। 
- इंदौर में देपालपुर, महू सहित कई शहरी क्षेत्र की कई ईवीएम खराब होने की खबरें सामने आईं।
- ईवीएम में खराबी के चलते मतदाताओं की लंबी लाइनें लग गईं।
- महू में मतदान दल के कर्मचारी को अटैक आया। 
- इंदौर में देपालपुर, महू सहित कई शहरी क्षेत्र की कई ईवीएम खराब होने की खबरें।
- आलीराजपुर में 11 मशीनें बदली गईं।
- मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें।
- इंदौर में मतदान के दिन भी कांग्रेस प्रत्याशी जीतू पटवारी राऊ क्षेत्र में साइकल से निकले
- टिमरनी से कांग्रेसी प्रत्याशी अभिजीत शाह की गाड़ी पर कुछ लोगों ने पत्थरों से हमला किया। इसमें अभिजित शाह घायल हुए सिराली थाने में मामला दर्ज
- भोपाल में EVM खराब, कांग्रेस ने किया प्रदर्शन
- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मतदान किया
- कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में मतदान किया
- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्‍वीट कर मतदान की अपील की। 
- प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज मध्यप्रदेश में मतदान का दिन है। प्रदेश के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।
-  मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी के मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। वे कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लाडा के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं।
- ग्वालियर जिले के डाबरा में पोलिंग बूथ संख्या 178 में ईवीएम मशीन हुई खराब, मतदान रुका।

- इंदौर के पिपलिया हाना मशीन खराब होने से मतदान में समय लग रहा है। 
- ग्वालियर में ईवीएम खराब होने की खबरें आ रही हैं।  
- इंदौर के पंचशील नगर में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान रुका।
-  कमलनाथ ने भाजपा पर वार करते हुए कहा कि मेरा विश्वास मध्यप्रदेश के लोगों के साथ है। वे सीधे सादे लोग हैं जिन्हें भाजपा द्वारा लंबे समय तक लूटा गया। 
कांग्रेस नेता कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। 
- मतदान के लिए सुरक्षा के लिए 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
- बालाघाट की तीन सीटों पर 7 से 3 बजे तक मतदान होगा।
- मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह, केंद्रों के बाहर लंबी कतारें।
- पूजा के बाद बोले शिवराज - एक वोट मध्यप्रदेश के विकास को सुनिश्चित करेगा।
Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan prays on the banks of Narmada river, in Budhni. Voting in the state is underway. #MadhyaPradeshElections2018 pic.twitter.com/Hh9hjNds8Y
- मतदान से पहले शिवराज सिंह ने बुधनी में नर्मदा किनारे की पूजा-अर्चना।
- मप्र में बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। सीएम शिवराज सिंह समेत पक्ष-विपक्ष के कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर है।
- मध्यप्रदेश की 230 सीटों पर मतदान शुरू।
- इन विधानसभा चुनाव को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है।
- बीजेपी ने प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए प्रत्याशी खड़े किए हैं।
- कांग्रेस ने 229 प्रत्याशी उतारे हैं। आम आदमी पार्टी के 208, बीएसपी के 227, बहुजन मुक्ति पार्टी के 34, जनाधिकार पार्टी के 32, समाजवादी पार्टी के 52, सपाक्स के 110, शिवसेना 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
- सबसे ज्यादा 1094 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
- मध्यप्रदेश चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिलाएं एवं 1,389 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : भिंड में मतदान केंद्र के बाहर गोलीबारी