मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में 75 फीसदी लोगों ने किया मतदान

गुरुवार, 29 नवंबर 2018 (00:36 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा के लिए आज कराए गए मतदान में 75 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में वर्ष 2013 में 72.69 प्रतिशत मतदान हुआ था। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। इस साल विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
 
 
उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में मतदान का समय सुबह 7 बजे से 3 तक तक निर्धारित किया गया था। यहां मतदान का अच्छा प्रतिशत दर्ज किया गया है। बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित बैहर में 75.05 प्रतिशत, लांजी में 79.07 प्रतिशत और परसवाड़ा में 80.05 प्रतिशत दर्ज किया गया है।
 
राव ने बताया कि आज मतदान शुरु होने के बाद कई केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत प्राप्त हुई थी। उन्होंने बताया कि इन शिकायतों का तुरंत निराकरण करते हुए 1,145 ईवीएम अर 1,545 वीवीपैट मशीनों को तकनीक खराबी के कारण बदला गया।
 
राव ने बताया कि मतदान के दौरान बीमारी के कारण इंदौर, गुना और धार में एक-एक कर्मचारी की ड्यूटी पर मौत हो गई। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक तीनों मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले के गोधापुर गांव में हिंसा में एक व्यक्ति घायल हो गया, लेकिन इसका चुनाव से कोई ताल्लुक नहीं है और यह घटना दो गुटों के आपसी विवाद के कारण हुई तथा घटनास्थल मतदान केन्द्र से काफी दूर था।
 
ईवीएम मशीनें एक होटल में मिलने संबंधी खबरों पर राव ने कहा, हमें जानकारी मिली है कि शुजालपुर में एक सेक्टर अधिकारी होटल में बैलेट मशीन के साथ ठहरे हुए थे। जानकारी मिलने के बाद अधिकारी होटल पहुंचे और मशीन जब्त कर ली। संबंधित अधिकारी को हटा दिया गया है तथा नए सेक्टर अधिकारी के साथ चुनाव दल भेजा गया। कांग्रेस नेताओं में कई स्थानों पर ईवीएम मशीनें खराब होने का दावा किया है।
 
बुधनी से भाजपा उम्मीदवार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ सुबह पैतृक गांव जैत में मतदान किया। जैत बुधनी विधानसभा क्षेत्र में है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा अर्चना की। चौहान के खिलाफ पूर्व केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण सिंह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।
 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद कमलनाथ बेटे नकुलनाथ और बहू के साथ सौंसर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शिकारपुर स्थित प्राथमिक शाला पर वोट डाला जबकि प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में वोट डाला।
 
राव ने बताया कि प्रदेश में कुल 3 लाख 782 कर्मचारी चुनाव कार्य में लगाए गए हैं, जिनमें 45,904 महिला कर्मचारी शामिल हैं। इसके अलावा केन्द्र व राज्य के 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी मतदान के लिए तैनात किए गए हैं।
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं तथा प्रदेश में 5.04 करोड़ मतदाता हैं।
 
इंदौर में 69 फीसदी से अधिक मतदान : इंदौर जिले में कुल 69.17 प्रतिशत मतदान दर्ज किया है, जिले की 9 विधानसभा सीटों में सांवेर में सर्वाधिक 77 फीसदी वोट पड़े। जिले में सबसे कम मतदान वाला क्षेत्र इंदौर विधानसभा-5 रहा, जिसमे महज 62 प्रतिशत ही मतदान हुआ। शहर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक और दो में 64 फीसदी, तीन और चार में क्रमश : 68 और 69 प्रतिशत मतदान हुआ।
 
इसी प्रकार इंदौर ग्रामीण की देपालपुर औऱ महू में 75 फीसदी, राऊ में 70 फीसदी मतदान हुआ है। हालांकि  मतदान के अंतिम आंकड़ों की जानकारी अब तक प्राप्त नहीं हुई है।
 
शाजापुर में सर्वाधिक तो अलीराजपुर में सबसे कम मतदान : प्रदेश के आगर मालवा, शाजापुर, रतलाम, नीमच, सिवनी और छिंदवाड़ा जिले में जहां मतदाताओं ने मतदान का आंकड़ा 80 प्रतिशत तक पहुंचा दिया, वहीं अलीराजपुर में करीब 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
निर्वाचन आयोग के अनुसार, शाजापुर जिले में 81.09, आगर मालवा जिले में 81.07,रतलाम जिले में 79.61, नीमच जिले में 79.61, सिवनी जिले में 80.52 और छिंदवाडा जिले में 81.08 प्रतिशत मतदान हुआ।
 
विधानसभा क्षेत्रों में केवलारी विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इसके बाद सौंसर और अमरवाड़ा क्षेत्र में 83-83 प्रतिशत, सैलना, शुजालपुर एवं चौरी विधानसभा क्षेत्र में 82-82, पांर्ढूना, आगर और सुसनेर में 81 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा कई निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
 
प्रदेश के भोपाल, अलीराजपुर, भिंड, ग्वालियर और मुरैना जिले में मतदान प्रतिशत 60 से 65 प्रतिशत के करीब रहा। भोपाल में 65.54, अलीराजपुर में 61.84, भिंड में 63.72, ग्वालियर में 64.26 और मुरैना में 65.26 लोगों ने ही मतदान किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख विश्व कप हॉकी में द. अफ्रीका को रौंदकर भारत ने किया शानदार आगाज