भारत-अमेरिका के बीच महज गठजोड़ नहीं, करीबी रिश्ते हैं- मोदी

सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 (15:22 IST)
अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा।
ALSO READ: भारत में कदम रखते ही ट्विटर पर छा गए अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रंप
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका के संबंध अब केवल गठजोड़ तक ही नहीं हैं। यह इससे काफी आगे और करीबी रिश्ते हैं। उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं।
 
मोदी ने कहा कि एकता और विविधता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का आधार है। एक मुक्त भूमि का देश है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर।
ALSO READ: डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को पुचकारा, तमाचा भी मारा
उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है- एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम का नाम 'नमस्ते ट्रंप' है और 'नमस्ते' का मतलब भी बहुत गहरा है। यह दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक संस्कृत का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त अध्यात्म को भी नमन।
 
मोदी ने कहा कि प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का यहां होना सम्मान की बात है। स्वस्थ और खुशहाल अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वह प्रशंसनीय है।
 
मोटेरा स्टेडियम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि वे (ट्रंप) अमेरिका से सीधे यहां पहुंचे हैं, इतनी लंबी यात्रा के बाद भी राष्ट्रपति ट्रंप और उनका परिवार सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे और उसके बाद यहां आए। मोदी ने समारोह में मौजूद ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर का भी स्वागत किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जन्मदिन पर प्रधानमंत्री ने काटा देश के नक्शे वाला केक, विवाद