गिलानी को रिश्तों में सुधार की उम्मीद

रात्रिभोज पर मिले मनमोहन और गिलानी

Webdunia
बुधवार, 30 मार्च 2011 (22:03 IST)
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने बुधवार को यहाँ भारत-पाकिस्तान के बीच विश्वकप क्रिकेट के सेमीफाइनल मैच से इतर अपने पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी से रात्रिभोज पर मुलाकात की। गिलानी ने उम्मीद जताई उनकी यात्रा से रिश्तों में सुधार आएगा।

मोहाली स्टेडियम के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन क्लब हाउस में इस जबर्दस्त मैच के बीच उस वक्त रात्रिभोज शुरू हुआ जब दूसरी पारी में खेलते हुए पाक अपने दो महत्वपूर्ण विकेट गंवा चुका था। दोनों नेताओं ने इससे पहले साथ में बैठकर भारतीय पारी देखी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी, लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, केन्द्रीय कृषि मंत्री और आईसीसी प्रमुख शरद पवार, केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट, पंजाब के राज्यपाल शिवराज पाटिल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन भी रात्रिभोज में शामिल हुए।

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाशसिंह बादल और हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, कांग्रेस महासचिव राहुल गाँधी और योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेकसिंह अहलूवालिया भी इस दौरान मौजूद थे।

पाकिस्तान की ओर से गृहमंत्री रहमान मलिक, रक्षामंत्री चौधरी अहमद मुख्तार और विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार, अवामी नेशनल पार्टी के अध्यक्ष असफंदयार वली खान तथा भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त शाहिद मलिक भी मौजूद थे। रात्रिभोज के दौरान बैठक व्यवस्था में सोनिया गाँधी जहाँ गिलानी और रहमान मलिक के बीच की कुर्सी पर थीं, वहीं पाकिस्तानी रक्षामंत्री की कुर्सी प्रधानमंत्री सिंह के पास थी।

सीमांत गाँधी खान अब्दुल गफ्फार खान के पौत्र वली खान राहुल गाँधी और सचिन पायलट के बीच की कुर्सी पर बैठे। गिलानी प्रधानमंत्री सिंह के निमंत्रण पर भारत आए हैं और भारतीय प्रधानमंत्री ने सेमीफाइनल मैच में भारत और पाकिस्तान का खेलना तय होने के तत्काल बाद उन्हें बुलावा भेजा।

मार्च, 2008 में प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के बाद गिलानी की यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले दोनों प्रधानमंत्रियों ने 2009 में शर्म अल शेख में और अप्रैल 2010 में वॉशिंगटन तथा थिंपू में मुलाकात की थी।

गिलानी ने भारत रवाना होने से पहले रावलपिंडी में कहा था कि वे भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता फिर से शुरू होने पर खुश हैं और दोनों ही देशों के प्रधानमंत्री क्षेत्र में शांति व समृद्धि के लिहाज से काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गिलानी ने कहा कि जहाँ तक हमारे रिश्तों की बात है, मैं इस बात को लेकर खुश हूँ कि हमारी बातचीत फिर से शुरू हो गई है।

गृह सचिवों के बीच वार्ता सकारात्मक तरीके से हुई। मैंने उसकी तारीफ की। उन्होंने सिंह को सकारात्मक रवैए वाले अनुभवी राजनेता की संज्ञा दी।

गिलानी ने कहा कि वे (सिंह) क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए काम करना चाहते हैं। हम दोनों ही इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं तथा हम माहौल में सुधार चाहते हैं ताकि जनता की सेवा कर सकें। उन्होंने कहा कि मैंने कभी उन्हें (सिंह को) इस बारे में नकारात्मक होते नहीं देखा। मैंने उन्हें हमेशा ही सकारात्मक देखा है। पाक प्रधानमंत्री के मुताबिक अपनी भारत यात्रा से उन्हें दोनों मुल्कों के बीच ‘थोड़ी प्रगति’ और ‘रिश्तों में एक सुधार’ की उम्मीद है। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

50 बिलियन डॉलर लागत, 9 हजार कमरे, ये है दुनिया की सबसे बड़ी इमारत मुकाब

भाजपा का आरोप, प्रियंका गांधी ने नहीं दिया संपत्ति का पूरा विवरण

चाचा के खिलाफ लड़ना चुनौती, लेकिन मैं चिंतित नहीं : युगेंद्र पवार

कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री, ED ने मारे 13 जगह छापे

AAP का BJP पर बड़ा आरोप, रच रही है केजरीवाल की हत्या की साजिश

सभी देखें

नवीनतम

Maharashtra Election : संजय सिंह बोले- महाराष्‍ट्र में AAP नहीं लड़ेगी चुनाव, केजरीवाल करेंगे MVA के लिए प्रचार

शनिवार को 30 से ज्यादा उड़ानों में बम होने की मिली धमकी, दिल्‍ली में एक आरोपी गिरफ्तार

मप्र कांग्रेस की नई कार्यकारिणी घोषित, नई टीम में इन्हें मिली जगह...

सरकार भविष्य के लिए तैयार कौशल प्रशिक्षण देने को प्रतिबद्ध : प्रधानमंत्री मोदी

अमेरिका ने अवैध रूप से रह रहे भारतीयों को निकाला, विशेष विमान से कराई वतन वापसी