न सरकार झुकी है न देश का सिर झुकने देंगी-जेटली

Webdunia
मंगलवार, 22 जुलाई 2014 (14:40 IST)
FILE
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पाकिस्तान के आगे न तो वह झुकी है और न ही वह कभी देश के सिर को झुकने देगी

रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि 26 मई के नई सरकार के कार्यभार ग्रहण करने के बाद से 17 जुलाई तक नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर युद्ध विराम उल्लंघन के 19 मामले हुए हैं और भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलो ने इसका कड़ा जबाव दिया है।

चालू वर्ष में 16 जुलाई तक 54 युद्ध विराम उल्लंघन हुए हैं। प्रत्येक घटना के बाद स्थापित तंत्रों के माध्यम से उपयुक्त स्तर पर पाकिस्तान के संबंधित प्राधिकारियों के समक्ष इसे रखा जाता है।

उन्होंने भारत-पाकिस्तान संबंध और युद्ध विराम का राजनीतिकरण नहीं करने का सदस्यों से आग्रह करते हुए कहा कि न तो नई सरकार का सिर झुका है और न ही सरकार देश के सिर को कभी झुकने देगी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में युद्ध विराम उल्लंघन के कुल 347 घटनाएं हुई जबकि वर्ष 2004 में यह संख्या मात्र एक रही थी। उन्होंने कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों के शहीदों और घायलों को मुआवजा देने के नियम बनाए गए हैं और उसी के अनुरूप यह दिया जाता है। जहां तक गोलीबारी में किसानों और उनकी फसलो को नुकसान पहुंचने का सवाल है तो सदस्यों के सुझाव पर विचार किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया था और वे आए भी थे। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई और वे द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। इसके लिए दोनों देशों के विदेश सचिव वार्ता करेंगे।

इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री ने सीमा पर शांति एवं अमन बनाये रखने और नियंत्रण रेखा के महत्व को बनाये रखने पर बल दिया था। (वार्ता)

Show comments

CM सिद्धारमैया ने बताई अपनी प्रेम कहानी, क्या उन्हें मिल पाया अपना प्यार?

गर्मी ने बढ़ाया पानी का संकट, जलाशयों के जल स्तर में भारी गिरावट

मैं ठीक हूं, बुद्धि का इस्तेमाल करें भाजपा नेता : नवीन पटनायक

गोलगप्पों के लिए खूनी खेल, घर की छत से चली ताबड़तोड़ गोलियां, वीडियो हुआ वायरल

Porsche car accident Pune: सबूत छिपाने की कोशिश, आरोपी का पिता न्यायिक हिरासत में

बेबी केयर सेंटर का मालिक नवीन गिरफ्तार, अस्पताल में आग लगने से हुई थी 7 नवजात की मौत

आज बंगाल से टकराएगा Cyclone Remal , कोलकाता एयरपोर्ट 21 घंटे के लिए बंद

ओडिशा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 96 फीसदी से ज्‍यादा छात्र रहे सफल

Rajkot gaming zone fire : राजकोट में TRP Game Zone में लगी आग पर हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी- पूछा किसने दी अनुमति

पंजाब में मादक पदार्थ तस्करी मॉड्यूल का भंडाफोड़, पाकिस्‍तानी तस्‍करों से जुड़े 7 लोग गिरफ्तार