नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार के 100 दिन के 10 बड़े फैसले, जिन्होंने रच दिया इतिहास

लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने 30 मई 2019 को शपथ ली थी। लगातार दूसरी बार सत्ता में काबिज हुई मोदी सरकार को सत्ता में आए अब 100 दिन पूरे हो रहे है।

अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में मोदी सरकार ने ऐसे कई बड़े फैसले लिए है जिन्होंने इतिहास रच दिया है। मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर वेबदुनिया की इस खास खबर में हम आपको मोदी सरकार के ऐसे 10 बड़े फैसले बताएंगे जिसने नया इतिहास लिख दिया है। 
 
1. अनुच्छेद 370 और 35 A को खत्म करना : जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने को इतिहास में दर्ज करा लिया है। देश की आजादी के बाद जम्मू कश्मीर में 70 साल से चल रहे विशेष कानून को मोदी सरकार ने एक झटके में खत्म कर जम्मू कश्मीर में नया इतिहास लिखा दिया है। मोदी सरकार ने न केवल अनुच्छेद 370 को खत्म किया बल्कि राज्य को दो भागों में तोड़ते हुए लद्दाख को नया केंद्रशासित प्रदेश बनाकर वहां के लोगों की सालों पुरानी मांग पूरा कर दिया है।

इसके साथ ही मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर के बारे में  संविधान के अनुच्छेद 35 A को भी खत्म कर दिया। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना मोदी सरकार का इस कार्यकाल का अब तक का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक निर्णय है। 
 
2. तीन तलाक से आजादी : मुस्लिम महिलाओं को सदियों पुराने तीन तलाक कानून से आजादी दिलाने के लिए मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में भी कोशिश की थी लेकिन तब यह कानून राज्यसभा में नहीं पास हो पाया था। इस बार मोदी सरकार ने संसद के अपने पहले सत्र में इस कानून को पास कराकर मुस्लिम महिलाओं को एक नई आजादी दे दी है। मोदी सरकार के इस फैसले को उसके पहले 100 दिन की दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि माना जा सकता है। 
 
3. बैंकों का मर्जर: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आर्थिक सुधारों में सबसे बड़ा फैसला बैंकों का मर्जर है। सरकार ने देश के 10 बड़े बैंको का 4 बैंकों में मर्जर कर दिया। सरकार के इस फैसले के बाद अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 18 से घटकर 12 रह गई है। मोदी सरकार के इस फैसले को बैंकिंग सेक्टर में नए और बड़े सुधार के तौर पर देखा जा रहा है। 
 
4.5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए देश के सामने 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का रोडमैप भी रखा है। 15 अगस्त को लाल किले से दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार इस मुश्किल लक्ष्य को पूरा करेगी।
 
5. सुरक्षित सफर के लिए नया कानून : देश में हर साल करीब 1.5 लाख लोग सड़क हादसों में अपनी जान गवां देते है। मोदी 2.0 सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले 100 दिन में देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट कानून को मंजूरी दी है। इस कानून के तहत लोगों को ट्रैफिक नियमों के लिए जागरुक करने के लिए बेहत सख्त जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 1 सितंबर से देश में लागू इस नए कानून को मोदी सरकार के लोगों के लिए बिना जोखिम सुरक्षित सफर के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। 
 
6. मिशन चंद्रयान -2 : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में अंतरिक्ष में देश का अब तक के सबसे बड़ा और गौरवशाली मिशन लगभग पूरा होने वाला है। सात सिंतबर को जब मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरा होने का जश्न मना रही होगी तभी उसी समय चंद्रमा की सतह पर भारत का तिरंगा झंडा भी लहराएगा। 
 
7. किसानों को सौगात : मोदी सरकार ने चुनाव के समय किसानों को पेंशन,आय दोगुनी उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने का जो वादा किया था उसको सरकार ने अपने पहले 100 दिन में लगभग पूरा कर दिया है। शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक में देश के सभी किसानों को पेंशन देने के लिए किसान सम्मान योजना को मंजूरी दी। इस योजना के तरह देश के 15 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 6000 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ ही किसानों को आय दोगुनी करने के लिए 14 सूत्रीय रोडमैप पर भी काम शुरु कर दिया गया है। 
 
8. छोटे व्यापारियों को पेंशन : मोदी 2.0 सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट के बैठक में छोटे व्यापरियों के लिए पेंशन योजना को मंजूरी दी।  इस योजना के देश के करीब 3 करोड़ खुदरा व्यापारियों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 हजार रुपए हर महीने पेंशन मिलेगी। इस योजना की घोषणा मोदी सरकार ने अपने अंतिरम बजट में की थी। 
 
9. पॉलिथीन मुक्त बनाने का फैसला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में लाल किले की प्राचीर से दिए अपने भाषण में देश के पॉलिथीन मुक्त बनाने का फैसला किया। पीएम ने अपने भाषण में  लोगों से प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल नहीं करने और इससे दूर रहने का आग्रह किया है।  सरकार ने देश में 2 अक्टूबर गांधी जी की जयंती से सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने का फैसला किया है।   
 
10. जल जीवन मिशन की शुरुआत : मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में देश के सभी लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की। योजना के तहत 2024 तक देश के हर घर तक पानी का साफ पानी पहुंचाने के लिए 3.5 लाख करोड़ से अधिक की राशि जल जीवन मिशन पर खर्च करने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से दिए अपने भाषण में इस योजना का एलान किया।  
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Jio Fiber के मासिक और लंबी अवधि के प्लान, जानिए क्या है खास