1971 भारत-पाक युद्ध के नायक भैरोंसिंह राठौड़ का निधन, 'बॉर्डर' फिल्म में सुनील शेट्‍टी ने निभाई थी भूमिका

Webdunia
सोमवार, 19 दिसंबर 2022 (17:10 IST)
जोधपुर/नई दिल्ली। राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अदम्य साहस और असाधारण वीरता दिखाने वाले सीमा सुरक्षा बल (BSF) के पूर्व जवान भैरोंसिंह राठौड़ का सोमवार को जोधपुर में निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।
 
भारत-पाकिस्तान के इस युद्ध पर बनी बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्म 'बॉर्डर' में अभिनेता सुनील शेट्टी ने उनका किरदार निभाया था। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक ट्वीट किया, ‘जांबाज भैरों सिंह राठौड़ ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)-जोधपुर में अंतिम सांस ली।’
 
भैरोंसिंह राठौड़ के बेटे सवाई सिंह ने शनिवार को बताया था कि उनके पिता को तबीयत बिगड़ने और उनके अंगों में लकवा आने के बाद 14 दिसंबर को जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था।
<

Rest in Power Naik Bhairon Singh Ji. Heartfelt condolences to the family https://t.co/5A531HeouG

— Suniel Shetty (@SunielVShetty) December 19, 2022 >सवाई सिंह ने कहा कि चिकित्सकों ने हमें बताया कि मेरे पिता को संभवतः ब्रेन स्ट्रोक हुआ है। वह पिछले कुछ दिनों के दौरान कभी गहन चिकित्सा कक्षा (आईसीयू) में अथवा उससे बाहर रहे हैं। सवाई सिंह का परिवार जोधपुर से करीब 120 किमी दूर सोलंकियातला गांव में रहता है।
 
वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में राठौड़ को थार रेगिस्तान में लोंगोवाला चौकी पर तैनात किया गया था, जो एक छोटी सी बीएसएफ इकाई की कमान संभाल रहे थे और उनके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी थी। यह इन लोगों की बहादुरी थी, जिसने 5 दिसंबर, 1971 को इस स्थान पर एक हमलावर पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को तबाह कर दिया था।
 
उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक मिला। युद्ध के दौरान 14वीं बीएसएफ बटालियन के साथ तैनात, भैरोंसिंह राठौड़ 1987 में सेवानिवृत्त हुए थे।
<

1971 के युद्ध के नायक भैरों सिंह राठौड़ जी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है।

लोंगेवाला पोस्ट पर सेना के साथ@BSF_India की एक छोटी सी टुकड़ी का नेतृत्व करते हुए उन्होंने अपने पराक्रम से दुश्मन को परास्त कर भारत माता का मस्तक ऊँचा किया।
उनकी वीरता पर हर भारतीय को हमेशा गर्व रहेगा। pic.twitter.com/FqFwbHvP3u

— Amit Shah (@AmitShah) December 19, 2022 >
अमित शाह ने दुख व्यक्त किया : केन्द्रीय गृहमंत्री ने राठौड़ के निधन पर ट्‍वीट कर कहा- पिछले वर्ष अपने जैसलमेर के प्रवास पर भैरोंसिंह राठौड़ जी से भेंट हुई थी, मातृभूमि के लिए प्रेम और देशभक्ति की जो ज्वाला उनके दिल में थी वो सचमुच अद्वितीय थी। उनकी शौर्यगाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। ईश्वर उनके परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति शांति
 
फिल्म अभिनेता सुनील शेट्‍टी ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। 
 
Show comments

स्वाति मालीवाल मामले पर क्या बोलीं प्रियंका गांधी

स्वाति मालीवाल बोलीं- मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था, थप्पड़ मारा गया, केजरीवाल के PA के खिलाफ FIR

iQOO Z9x 5G : लॉन्च हुआ सबसे सस्ता गेमिंग स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स

Weather Updates : उत्तर पश्चिम भारत में लू की चेतावनी, दिल्ली में 45 डिग्री पहुंचेगा पारा, कई राज्‍यों में ऑरेंज अलर्ट

घने जंगल में बेफिक्र सो रहा था हाथियों का ये परिवार, IAS ने वीडियो शेयर किया और फिर...

उमर अब्‍दुल्‍ला के लिए राह आसान नहीं है बारामुल्‍ला में

Chardham Yatra : रजिस्ट्रेशन से लेकर Reel तक, क्या है चारधाम यात्रा के नए नियम?

west bengal : मालदा में बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत

अपना बैंक अकाउंट करवा रहे हैं बंद? पहले जान लें ये 5 बातें

गर्मी के मौसम में अब नहीं मुरझाएंगे पौधे, जाने लें ये 5 टिप्स