1984 दंगा मामले में केंद्र ने पेश कीं 199 फाइलें

Webdunia
मंगलवार, 25 अप्रैल 2017 (23:21 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 1984 के सिख-विरोधी दंगा मामलों में उच्चतम न्यायालय में 199 मुकदमों की फाइलें मंगलवार को पेश की। शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 2 अगस्त की तारीख मुकर्रर करते हुए केंद्र सरकार को इन फाइलों की छायाप्रति सीलबंद लिफाफे में उसके समक्ष जमा कराने का आदेश दिया।
 
न्यायालय सिख-विरोधी दंगों की जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है। शीर्ष अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान दंगों से संबंधित 293 में से 240 मामलों को बंद करने के विशेष जांच दल (एसआईटी) के निर्णय पर 'संदेह' जताते हुए केंद्र सरकार को इनमें से 199 मामलों को बंद करने के कारण बताने को कहा था।
 
न्यायालय सरकार से यह जानना चाहता था कि आखिर किस आधार पर इन मामलों की जांच आगे नहीं बढ़ाई गई। पीठ ने सरकार को जवाब देने के लिए तक का वक्त दिया था। इससे पहले अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पीठ से कहा कि इस घटना को 33 वर्ष बीत गए हैं। 
 
पीड़ितों और चश्मदीदों का अता-पता नहीं है, ऐसे में जांच कैसे संभव है। हालांकि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अरविंद दत्तार ने एटॉर्नी जनरल की इन दलीलों का विरोध करते हुए कहा कि अब तक यह जानकारी सार्वजनिक नहीं है कि आखिरकार केंद्र द्वारा गठित एसआईटी ने 80 फीसदी मामलों को क्यों बंद कर दिया? 
 
दत्तार ने बताया कि निचली अदालत में मामले में बंद करने की रिपोर्ट नहीं दाखिल की गई है। यह तो पता चलना ही चाहिए कि आखिरकार इन मामलों को क्यों बंद किया गया? (वार्ता) 
Show comments

जरूर पढ़ें

Aadhaar और PAN को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मिनटों में 500 साल की कैलकुलेशन,130 करोड़ की लागत, बाढ़, सूखा, तूफान की सटीक जानकारी, 3 परम रुद्र सुपरकंप्यूटर राष्ट्र को समर्पित

Cold Play बैंड से लेकर Diljit Dosanjh शो तक क्‍यों लाखों में बिक रहे लाइव कंसर्ट के टिकट?

क्या शेयर बाजार है Overbought, आ सकता है बड़ा करेक्शन?

योगी मॉडल को लेकर हिमाचल कांग्रेस में क्लेश, सुक्खू सरकार की सफाई, मंत्री विक्रमादित्य को हाईकमान की फटकार

सभी देखें

नवीनतम

Weather Updates: देशभर के 8 राज्यों में बारिश का कहर, देरी वापसी करेगा मानसून, मुंबई में 6 की मौत

भोपाल में 5 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या, 3 गिरफ्तार

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में आज सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव

लगातार बढ़ रहे समुद्री जलस्तर से कैसे निपटा जाए?

गडकरी का दावा, कई बार मिला प्रधानमंत्री बनने का ऑफर

अगला लेख