Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली सरकार सख्‍त, पानी की बर्बादी पर 2,000 रुपए का जुर्माना

हमें फॉलो करें water crisis

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

, बुधवार, 29 मई 2024 (15:22 IST)
Delhi news in hindi : पानी की बर्बादी रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। दिल्ली सरकार ने बुधवार को दिल्ली जल बोर्ड (DJB) को पानी की बर्बादी पर 2,000 रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। मंत्री ने डीजेबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को 200 टीम तैनात करने का भी निर्देश दिया है। ALSO READ: केजरीवाल को नहीं मिली राहत, 2 जून को करना होगा सरेंडर
 
आतिशी ने कहा कि नल से पाइप के जरिये कार धोने, पानी टैंक से पानी के बहते रहने और निर्माण तथा वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू पानी के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाया जाएगा।
 
ये टीम गुरुवार को सुबह आठ बजे से तैनात होंगी और पानी की बर्बादी करने वालों पर जुर्माना लगाएंगी। टीम निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पानी के अवैध कनेक्शन भी काट देंगी।
 
यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब दिल्ली में पानी की गंभीर कमी हो गई है। जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा पर यमुना नदी से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगाया है।

आतिशी ने मंगलवार को भी एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा था कि दिल्ली की पानी की सप्लाई यमुना से आती है। मई की शुरुआत से हरियाणा दिल्ली को हमारे हिस्से का पानी नहीं दे रही। 1 मई को वज़ीराबाद का पानी का स्तर 674.5 फुट था, जो आज गिर कर 669.8 फुट हो गया है। इस कारण से दिल्ली में जगह जगह पानी की क़िल्लत हो रही है।
 
उन्होंने दिल्ली वालों से अपील करते हुए कहा था कि कुछ इलाकों में बिलकुल पानी नहीं आ रहा। इसलिए हमें पानी की सप्लाई को राशनीकरण करना होगा। जिन इलाकों में दिन में 2 बार पानी आता है, उसे घटा कर एक बार किया जाएगा। सब से आग्रह है कि मुश्किल के वक्त में सहयोग करें। पानी का बहुत ध्यान से इस्तेमाल करें। बिलकुल भी पानी बर्बाद ना होने दें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

S&P ने भारत के रेटिंग परिदृश्य को स्थिर से किया सकारात्मक, BBB- पर बरकरार रखा