Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

New IAF Chief : भारतीय वायुसेना के प्रमुख बने एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, जानें उनके बारे में सबकुछ

webdunia
गुरुवार, 30 सितम्बर 2021 (22:31 IST)
नई दिल्ली। एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने आज यहां भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 42 साल तक सेवा के पश्चात आज सेवानिवृत्त होने पर वायुसेना की कमान एयर चीफ मार्शल चौधरी को सौंपी जिन्होंने चीन के साथ संकट के दौरान लद्दाख सेक्टर की कमान संभाली थी।

एयर चीफ मार्शल चौधरी दिसंबर 1982 में वायुसेना की युद्धक टीम में शामिल हुए थे। उन्होंने 1980 के दशक में सियाचिन ग्लेश्यिर पर अधिकार के लिए चलाए गए युद्धक अभियान और 1999 में करगिल युद्ध में ऑपरेशन सफेद सागर में भाग लिया था। निवर्तमान वायुसेना प्रमुख सेवानिवृत्ति से पहले राजधानी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों श्रद्धाजंलि अर्पित की।

वीआर चौधरी 29 दिसंबर 1982 को इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुए थे। उन्हें 3,800 घंटे से ज्यादा मिग-21, मिग-23, एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई विमानों को उड़ान का अनुभव है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र विवेक राम चौधरी ने अपने करियर के दौरान फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और फाइटर बेस की कमान संभाली है।

उन्होंने डिप्टी कमांडेंट, एयर फोर्स एकेडमी, असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाप ऑपरेशंस और असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (कार्मिक अधिकारी) सहित कई अन्य पदों पर कार्य किया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पश्चिम बंगाल में 3 सीटों पर उपचुनाव, भवानीपुर में 53 प्रतिशत से ज्यादा मतदान