5 राज्यों में Election की तारीखों का ऐलान आज संभव, EC ने 3 बजे बुलाई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

शनिवार, 6 अक्टूबर 2018 (11:11 IST)
नई दिल्ली। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा आज निर्वाचन आयोग कर सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस बुलाई है। जहां तारीखों की घोषणा की जा सकती है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी सत्तारुढ़ है। तीनों राज्य में भाजपा और कांग्रेस में मुख्य तौर पर मुकाबला है। दोनों पार्टियां चुनाव की घोषणा से पहले लगातार रैलियां कर रही हैं।


तेलंगाना विधानसभा को पिछले दिनों भंग कर दिया गया था और टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। मिजोरम में कांग्रेस सत्तारुढ़ है।

मध्यप्रदेश : नवंबर 2013 में राज्य के चुनावों में भाजपा ने 165 सीटों में जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत साबित किया था। इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 58 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि 4 सीटों के साथ बहुजन समाज पार्टी राज्य में तीसरे स्थान पर थी और 3 सीटें अन्य के खाते में गई थी। इस बार के चुनाव में भी बीएसपी ने कांग्रेस को छोड़कर स्थानीय दल के साथ गठबंधन किया है।

छत्तीसगढ़ : 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा 49 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी। वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी।

राजस्थान : 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 163 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 21 सीट आई थी। अन्य ने 4 सीटें जीती थीं। इनके अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी 4, बहुजन समाज पार्टी 3, नेशनल यूनिनिस्ट जमीदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थीं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING