अमिताभ बच्चन, सहवाग ने पुलवामा हमले के विरोध में शूटिंग रोकी, बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों पर 'बैन'

रविवार, 17 फ़रवरी 2019 (18:52 IST)
मुंबई। पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में महानायक अमिताभ बच्चन की अगली फिल्म और क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के एक विज्ञापन की शूटिंग रविवार को यहां करीब 2 घंटे रोक दी गई। यही नहीं, हिन्दी फिल्मों में पाकिस्तान का कोई भी कलाकार काम नहीं कर सकेगा। पाकिस्तान के सभी कलाकारों का बहिष्कार करने का फैसला फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज ने लिया है।
 
कश्मीर में सीआरपीएफ के एक काफिले पर गुरुवार को हुए आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद हो जाने के मद्देनजर 24 फिल्म संगठनों ने गोरेगांव स्थित फिल्मसिटी में विरोध प्रदर्शन किया। इन संगठनों में फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) और इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (आईएफटीडीए) शामिल हैं।
 
सहवाग, हरभजन, रैना और वीवीएस लक्ष्मण सहित अन्य लोग फिल्मसिटी में एक विज्ञापन फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, लेकिन वे लोग सैनिकों के प्रति अपनी एकजुटता दिखाने के लिए शूटिंग रोककर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। 

सहवाग ने की थी मुफ्त शिक्षा की पेशकश : वीरेंद्र सहवाग ने कहा, ‘हम जो भी कहें या करें वह सैनिकों और उनके योगदान के लिए शायद कम ही होगा। हम केवल उनका शुक्रिया अदा कर सकते हैं और उनकी मदद करने के लिए जो कुछ कर सकते हैं, हमें करना चाहिए। हम बहुत दु:खी हैं लेकिन भविष्य में हम सभी के लिए एक बेहतर समय की आशा करते हैं। सनद रहे कि शनिवार को ही सहवाग ने आतंकवादी हमले में शहीद हुए सभी सीआरपीएफ कर्मियों के बच्चों के शैक्षिक खर्च को वहन करने की पेशकश की थी।
 
हरभजन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शहीद हुए जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। यह बड़ी ही मुश्किल घड़ी है लेकिन हमें एकजुट रहना होगा ताकि वे हमें तोड़ने में सक्षम न हो सकें। मैं उन सभी सैनिकों के प्रति आभारी हूं, जो हर समय हमारी रक्षा करते हैं। क्रिकेट खिलाड़ी या अभिनेता नायक नहीं हैं। राष्ट्र के असली नायक हमारे सैनिक ही हैं।
विरोध प्रदर्शन में प्रमुख फिल्म संगठनों और बड़ी संख्या में छायाकार, मैकअप मेन, वेशभूषा साज-सज्जा करने वालों, जूनियर कलाकारों, वीडियो एडिटर, फाइटरों और डांसरों ने भाग लिया। विरोध प्रदर्शन में कास्टिंग डायरेक्टर एवं फिल्म निर्माता मुकेश छाबरा, अभिनेत्री निया शर्मा, ईशा कोप्पिकर और अन्य भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक अमिताभ बच्चन की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग भी कुछ देर के लिए रोक दी गई।
 
पाकिस्तानी कलाकार का पूरी तरह से बहिष्कार : फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज  के अध्यक्ष बीएन तिवारी ने बताया कि सभी फिल्म संगठनों ने हिन्दी फिल्मों में काम करने वाले किसी भी पाकिस्तानी कलाकार का पूरी तरह से बहिष्कार करने का फैसला किया है। आईएफटीडीए के अध्यक्ष अशोक पंडित ने भी यही बात कही और कहा कि फिल्म संगठनों ने नवजोत सिंह सिद्धू का बहिष्कार करने का भी फैसला किया है।
 
गौरतलब है कि सिद्धू ने हमले की निंदा की थी लेकिन साथ में यह भी कहा था कि क्या कुछ लोगों की करतूत के लिए पूरे देश को दोषी ठहराया जा सकता है? सिद्धू के इस विवादित बयान को लेकर विभिन्न तबके के लोगों ने उनकी कड़ी आलोचना की है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख BCCI से पुलवामा शहीद परिवारों को 5 करोड़ रुपए की मदद देने की अपील