आज से हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, आप पर होगा यह असर...

गुरुवार, 1 नवंबर 2018 (08:08 IST)
1 नवंबर से कई बदलाव लागू होने जा रहे हैं, जिनका आपके जीवन पर सीधा असर पड़ेगा। एक नजर इन बदलावों पर।
 
रेलवे में लाइन से मिलेगा छुटकारा : 1 नवंबर से भारतीय रेलवे एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत अब लोगों को घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेल अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्‍यान में रखते हुए 1 नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी।

एटीएम की कैश निकासी लिमिट : एसबीआई ने 31 अक्टूबर 2018 से एटीएम से कैश निकालने की नई लिमिट लागू करने का ऐलान किया है। अब एसबीआई का क्लासिक और मास्ट्रो डेबिट कार्ड धारक 31 अक्टूबर से सिर्फ 20 हजार रुपए प्रतिदिन निकाल सकेंगे। एसबीआई खाता धारकों के लिए यह खबर 31 अक्टूबर से प्रभावी हो रही है। अभी एटीएम से कैश निकासी की यह सीमा 40 हजार रुपए प्रतिदिन है। 1 नवंबर से आप एसबीआई क्लासिक और मास्ट्रो डेबिट कार्ड धारक 20,000 रुपए प्रतिदिन से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे।
 
चुनावी बांड की घोषणा : केंद्र सरकार ने चुनावी बांड स्कीम के छठे चरण में 1 नवंबर से बांड की बिक्री की घोषणा की। चुनावी बांड भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 10 नवंबर तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। चुनावी बांड जारी होने की तिथि से आगे 15 दिनों तक वैध होगा। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक वैधता की अवधि समाप्त होने के बाद जमा किए जाने वाले बांड के लिए किसी भी प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING