Corona Virus : चीन के वुहान से लौटे 300 भारतीय, 14 दिनों तक रहेगी 'नजर'

शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (07:40 IST)
नई दिल्ली। चीन में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए शनिवार को वुहान में फंसे 324 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का डबल डेकर जंबो 747 विमान भारत पहुंचा। छात्रों के साथ इस विमान में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के 5 डॉक्टरों की टीम भी है।
 
विमान के सवार छात्रों को किसी भी तरह की मेडिकल सुविधा दिए जाने के सारे इंतजाम विमान में किए गए थे। डॉक्टरों के साथ ही पैरा मेडिकल स्टाफ भी विमान में मौजूद था और जरूरत पड़ने पर जरूरी दवाइयां और मास्क छात्रों को दे रहा था। इसके अलावा इंजीनियर्स और सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम भी इस फ्लाइट में मौजूद थी।
 
बताया जाता है कि चीन के हुबेई में जहां पर कोरोनावायरस का प्रकोप सबसे अधिक है, वहां पर 700 भारतीय रहते हैं। इनमें सबसे ज्यादा मेडिकल छात्र और रिसर्च स्कॉलर शामिल हैं।
 
कोरोना वायरस से चीन में अब तक 250 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है जबकि इससे प्रभावित लोगों की संख्या करीब 11791 तक पहुंच गई है। भारत में भी अब कई राज्यों से इसके संक्रमण से पीड़ित मरीज सामने आने लगे हैं जिससे सरकार सतर्क हो गई है।
 
भारतीय सेना ने चीन के हुबेई प्रांत वापस लौट रहे भारतीय छात्रों को रखने के लिए दिल्ली के पास मानेसर में एक पृथक केंद्र बनाया है। यहां पर छात्रों पर 2 सप्ताह तक कुशल चिकित्सकों और सहायक कर्मियों की एक टीम द्वारा किसी संक्रमण को लेकर नजर रखी जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बजट 2020: मोदी सरकार क्या आयकर में राहत दे पाएगी?