दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके

मंगलवार, 24 सितम्बर 2019 (16:45 IST)
श्रीनगर। दिल्ली-NCR के साथ उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। खबरों के अनुसार शाम 4.30 के आसपास उत्तर भारत के लोगों को भूकंप के झटके आए। 

खबरों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग बिल्डिंग से बाहर निकलकर आ गए।
 
खबरों के मुताबिक चंडीगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू, राजौरी, पुंछ इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के इन झटकों से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। खबरों के अनुसार पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भी भूकंप के झटके आने की खबर है।

जयपुर में भूकंप के झटके : राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से जान माल के किसी तरह के नुकसान की सूचना अभी नहीं है।
 
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका शाम लगभग चार बजकर 31 मिनट पर महसूस किया गया। अनेक स्थानों पर लोग घबरा कर अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए।
 


पीओके में भूकंप से भारी तबाही : खबरों के मुताबिक भूकंप से पीओके में भारी तबाही हुई है। पीओके के मीरपुर को भूकंप का केंद्र बताया गया है। पाकिस्तान में कई जगहों पर भूकंप से सड़कें टूट गईं और गाड़ियां पलट गई हैं। जातलां में एक महिली की मौत की भी खबर है। 

पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों तथा इस्लामाबाद में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस कि गए।
 
भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई। इसका केंद्र भारत-पाकिस्तान (जम्मू-कश्मीर) सीमा पर 32.9 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 73.7 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन की सतह से 40 किलोमीटर की गहराई में था।
 
भूकंप के झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्री, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, ऐबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, मनशेरा, बट्टाग्राम, तोरघर और कोहितान में महसूस किए गए।
 
भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। खबरों के अनुसार मुताबिक भूकंप के कारण पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर में लगभग 50 लोग घायल हो गए। सड़कों पर गहरी दरारें पड़ गईं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मुंबई में 5 मंजिला इमारत का बड़ा हिस्सा ढहा, मलबे में फंसी मासूम