Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सेबी प्रमुख पद के लिए निकली भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन...

webdunia
मंगलवार, 28 जनवरी 2020 (13:40 IST)
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन पद के लिए आवेदन मंगाया है। सेबी के मौजूदा चेयरमैन अजय त्यागी का तीन साल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है।
 
हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी त्यागी की सेबी प्रमुख पद पर नियुक्ति 2017 में तीन साल के लिए हुई थी। उन्होंने पदभार एक मार्च 2017 को संभाला था। ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि त्यागी के कामकाज के आधार पर उन्हें कम-से-कम दो साल का सेवा विस्तार मिल सकता है।
 
हालांकि 24 जनवरी को जारी सार्वजनिक नोटिस में पात्र उम्मीदवारों से सेबी चेयरमैन पद के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। यह बताता है कि सरकार उन्हें दो साल का सेवा विस्तार देने को इच्छुक नहीं है।
 
10 फरवरी तक करना होगा आवेदन : वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिस जारी कर पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मंगाया है। उम्मीदवारों से जरूरी दस्तावेज के साथ 10 फरवरी तक आवेदन देने को कहा गया है। आवेदन सेबी की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है।
 
कौन कर सकता है आवेदन : किसी प्रतिष्‍ठित विश्‍वविद्यालय से इकनोमिक्स या फाइनेंस में मास्टर डिग्री प्राप्त कोई भी व्यक्ति इस पद के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदनकर्ता के पास पीएचडी की डिग्री भी होना चाहिए। 20 साल का अनुभव भी मांगा गया है इनमें से 5 साल फाइनेंशियल सेक्टर की किसी संस्था में समान पद पर कार्य करने का अनुभव हो। उम्र 40 से कम और 55 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
 
प्रक्रिया के तहत नियामक प्रमुख पद के लिए उम्मीदवारों को मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियायमक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) छांटती है। छांटे गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता वाली समिति करेगी। इसमें तीन बाहरी सदस्य होते हैं जिनके पास क्षेत्र की जानकारी होती है।
 
बातचीत के आधार पर FSRCS मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को नाम भेजती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Kobe Bryant के हेलिकॉप्टर क्रैश का लाइव वीडियो, जानिए क्या है सच...