Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Weather Updates: पुणे में भारी वर्षा से सड़कों पर भरा पानी, यूपी-बिहार में राहत

हमें फॉलो करें Weather Updates: पुणे में भारी वर्षा से सड़कों पर भरा पानी, यूपी-बिहार में राहत
, मंगलवार, 18 अक्टूबर 2022 (08:30 IST)
नई दिल्ली। पुणे में सोमवार रात से ही जबरदस्त बारिश हो रही है। दिल्ली, यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत को तो बारिश से राहत मिल गई, मगर महाराष्ट्र व पुणे समेत दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी आफत की बारिश बरस रही है। पुणे में भारी वर्षा से सड़कों पर सैलाब उमड़ पड़ा है। मौसम विभाग ने पुणे, मुंबई, ठाणे और पालघर में मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
 
पुणे और मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लगातार बारिशों का दौर देखने को मिल रहा है। मूसलधार बारिश का आलम यह है कि सड़कों पर घुटनों तक पानी भर आया है जिसकी वजह से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। मौसम विभाग ने पुणे, मुंबई, ठाणे और पालघर में आज यानी मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
 
मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के पुणे शहर में सोमवार को भारी बारिश हुई और शिवाजी नगर इलाके में कुछ ही घंटों में लगभग 81 मिमी बारिश हुई। हडपसर, मार्केट यार्ड, सिंहगढ़ रोड, एनआईबीएम, बीटी कावड़े रोड और कटराज जैसे कई इलाकों में जलजमाव देखा गया।
 
उत्तर भारत में बारिश का दौर थम सा गया है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी और बिहार में बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
 
अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे केरल तट पर बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और केरल तट पर चक्रवात परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा केरल और तमिलनाडु होते हुए दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। तमिलनाडु और केरल में वर्षा हुई। अन्य राज्यों में भी मौसम मिला-जुला रहेगा।
 
पश्चिमी हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 अक्टूबर की शाम तक पहुंच सकता है। 18 अक्टूबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा और 20 अक्टूबर के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना सकता है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान आंतरिक तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्रप्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई।
 
अगले 24 घंटों की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर और मिजोरम में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश संभव है।(फ़ाइल चित्र)
 
Edited by: Ravindra Gupta(एजेंसियां)


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

योगी सरकार का कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, DA 4 प्रतिशत बढ़ा, बोनस का भी ऐलान