HRD मंत्रालय ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया

बुधवार, 3 जून 2020 (14:26 IST)
नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बुधवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया, जो कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में उन्हें घर से पठन-पाठन जारी रखने में मदद करेगा।
ALSO READ: मप्र में पहली से आठवीं तक के 3 लाख छात्रों के लिए जनरल प्रमोशन के आदेश
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 जनित परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा विकसित 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया। इससे पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के लिए वैकल्पिक कैलेंडर जारी किए जा चुके हैं।
 
मंत्री ने कहा कि यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल के प्रधानाचार्यों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों का उपयोग करके कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटते हुए सकारात्मक तरीकों के जरिए सीखने और उपयुक्त परिणामों की प्राप्ति में मदद करेगा।
 
मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि कैलेंडर में दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चे) सहित सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा और ऑडियोबुक, रेडियो कार्यक्रम, वीडियो कार्यक्रम और इससे जुड़े लिंक शामिल हैं। इस कैलेंडर में शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने समय प्रौद्योगिकी माध्यम एवं सोशल मीडिया टूल के उपयोग की बात कही गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Cyclone Nisarga Live : अलीबाग में तूफान का असर, पत्ते सी उड़ गई बहुमंजिला इमारत की छत...