Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IIT दिल्ली के कलश गुप्ता ने जीती दुनिया की सबसे बड़ी कोडिंग प्रतियोगिता, चिली और ताइवान रहे उपविजेता

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 6 जून 2022 (12:12 IST)
नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के छात्र कलश गुप्ता ने कोडिंग की विश्वस्तरीय प्रतियोगिता 'टीसीएस कोडवीटा सीजन 10' जीत ली है। इस प्रतियोगिता में 87 देशों के 1 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था।  
 
कलश गुप्ता ने वर्ष 2018 में IIT दिल्ली की प्रवेश परीक्षा (JEE) में देश भर में तीसरी रैंक हासिल की थी। उन्होंने पूरी दिल्ली में टॉप किया था। 
 
आपको बता दें कि टीसीएस कोडवीटा इंजीनियरिंग और विज्ञान के छात्रों के लिए कंप्यूटर कोडिंग की एक प्रतियोगिता है, जिसमें हर साल 80 से ज्यादा देशों के विद्यार्थी भाग लेते हैं। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य दुनियाभर के विद्यार्थियों की प्रोग्रामिंग स्किल्स को मंच प्रदान करना है।  
 
भारत के कलश गुप्ता ने कोडवीटा के 10वे सीजन को जीतकर 10 हजार डॉलर की इनामी राशि अपने नाम की है। कलश ने कहा कि जब मैंने प्रतियोगिता में भाग लिया तो मैंने कभी नहीं सोचा था की मैं टॉप-3 में भी जगह बना पाऊंगा, लेकिन इतनी बड़ी प्रतियोगिता जीतना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। पहले राउंड में दिए गए प्रश्न को हल करने में मुझे अपेक्षा से अधिक समय लगा था। उसके बाद जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ता गया, मुझे भरोसा होने लगा था कि मैं टॉप-3 में जरूर आऊंगा। 
 
इस प्रतियोगिता में चिली और ताइवान ने दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अनुसार कोडवीटा दुनिया की सबसे बड़ी कोडिंग प्रतियोगिता है।
 
तीनो विजेताओं को पुरस्कार राशि के साथ, टीसीएस के अनुसंधान और नवाचार संगठन के साथ इंटर्नशिप करने का अवसर भी प्राप्त हुआ है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

yamunotri bus accident: सीएम धामी ने दिए राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश, 22 के मरने और 7 के घायल होने की खबर