Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत की चीन को दो टूक, अरुणाचल भारत का अभिन्न हिस्सा

webdunia
गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020 (18:32 IST)
नई दिल्ली। गृहमंत्री अमित शाह की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की आपत्ति को भारत ने ‘बेवजह’ बताते हुए सिरे से खारिज करते हुए गुरुवार को कहा कि यह भारत का अभिन्न हिस्सा है।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का हमेशा से रुख रहा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न हिस्सा है, जिसे अलग नहीं किया जा सकता। उनसे गृहमंत्री अमित शाह की राज्य की यात्रा पर चीन की आपत्ति के संदर्भ में सवाल पूछा गया था।
 
कुमार ने कहा कि भारत के नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर जाते रहते हैं, जैसा कि वे देश के अन्य इलाकों में जाते हैं और भारतीय नेता की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर चीन की आपत्ति बेवजह है।
 
गौरतलब है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह की राज्य की यात्रा पर आपत्ति जताई और कहा कि उनकी यात्रा बीजिंग की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है और आपसी राजनीतिक विश्वास पर प्रहार करती है। चीन ने कहा कि वह उनकी यात्रा का ‘दृढ़ता से विरोध’ करता है।
 
शाह राज्य के 34वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश गए। इस दौरान उन्होंने उद्योग और सड़कों से जुड़ी अनेक परियानाओं का शुभारंभ भी किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

CAA, NPR और NRC का विरोध जारी रहेगा: दिग्विजय