Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Prithvi-II : कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-II का सफलतापूर्वक परीक्षण

हमें फॉलो करें Prithvi Ballistic Missile
बुधवार, 15 जून 2022 (22:29 IST)
नई दिल्ली। कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-II का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-II का सफल प्रशिक्षण लॉन्च आज एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर, ओडिशा से किया गया। 
 
15 जून 2022 को शाम लगभग 7.30 बजे यह सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया गया। मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। उपयोगकर्ता प्रशिक्षण प्रक्षेपण ने मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को सफलतापूर्वक मान्य किया।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि ओडिशा के चांदीपुर स्थित एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का 15 जून को शाम करीब साढ़े सात बजे सफल परीक्षण किया गया।"
 
मंत्रालय के अनुसार, पृथ्वी-2 मिसाइल प्रणाली बेहद कामयाब मानी जाती है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ निर्धारित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। मिसाइल का परीक्षण एक नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत किया गया।
 
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रक्षेपित की गई मिसाइल के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ”पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण सफलतापूर्वक किया गया और परीक्षण सभी मापदंडों पर खरा उतरा। मिसाइल ने परिचालन और सभी तय तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक पूरा किया।”
 
सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है। पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1,000 किलोग्राम भार के हथियार ले जाने में सक्षम है और यह दो तरल प्रणोदन इंजन द्वारा संचालित है। अधिकारियों ने कहा कि यह अत्याधुनिक मिसाइल अपने लक्ष्य को भेदने के लिए उन्नत जड़त्वीय मार्गदर्शन प्रणाली का उपयोग करती है। (फाइल फोटो)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नूपुर शर्मा को मिला राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह का समर्थन