टूटी चट्टान, गिर रहे थे पत्थर, अमरनाथ यात्रियों की ढाल बने ITBP जवान

गुरुवार, 4 जुलाई 2019 (22:49 IST)
श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं के दिल उस समय दहल गए बालटाल के रास्ते पर जब एक चट्टान टूट गई और पत्थर नीचे गिरने लगे। इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने खुद को ढाल बनाने से भी गुरेज नहीं किया। उन्होंने अपनी शील्ड से श्रद्धालुओं के रास्ते में आने वाली मुसीबत को रोक दिया।
 
ट्विटर पर बालटाल रूट पर तैनात जवानों की मुस्तैदी की एक तस्वीर सामने आई है। इस रास्ते पर संगम के पास एक ग्लेशियर क्षेत्र में आईटीबीपी जवानों ने श्रद्धालुओं को गिरते हुए पत्थरों की चपेट में आने से बचाया।
 
आईटीबीपी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें दिखाई दे रहा है कि जैसे ही भुस्खलन हुआ श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के जवान ने तुरंत मोर्चा संभाला और चट्टान की तरह पत्थरों के आगे खड़े हो गए। उन्होंने अपनी जान पर खेलकर श्रद्धालुओं की रक्षा की।
 

#WATCH ITBP: Indo-Tibetan Border Police personnel braving shooting stones in a glacier by placing shield wall to ensure safety of pilgrims in Baltal, Jammu & Kashmir. #AmarnathYatra pic.twitter.com/8FWerGoE6o

— ANI (@ANI) July 4, 2019
इस बीच आईटीबीपी जवानों ने 12 हजार फीट की ऊंचाई पर सांस लेने में दिक्कत के बाद 25 श्रद्धालुओं की मदद की। जवानों ने उन्हें तुरंत ऑक्सिजन मुहैया कराई।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विश्व कप में वेस्टइंडीज की अफगानिस्तान पर 23 रनों से सांत्वना जीत