Article 370 : जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले का खतरा

शनिवार, 10 अगस्त 2019 (20:51 IST)
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान में बौखलाहट है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान अपने यहां पल रहे आतंकियों से भारत में आतंकी हमला करवा सकता है।
 
खबरों के मुताबिक इस बौखलाहट में जैश और लश्कर के आतंकी कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों पर फिदायीन हमला कर सकते हैं। इस खुफिया रिपोर्ट के सामने आने के बाद सुरक्षाबलों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है।
 
खबरों के मुताबिक पाकिस्तान अपनी खतरनाक 'मुजाहिद बटालियन' का इस्तेमाल लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए कर सकता है। यह आतंकी हमला फिदायीन हो सकता है। इस खुफिया रिपोर्ट के आने के बाद तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं।
 
युद्धपोतों को अलर्ट : रक्षा सूत्रों के अनुसार भारतीय नौसेना ने तत्काल किसी भी अभियान के लिए अपने युद्धपोतों को हाई अलर्ट पर रखा है। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने वाले और राज्य को 2 केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटने वाले सरकार के फैसले के बाद पैदा हुई स्थिति को देखते हुए नौसेना ने फैसला किया गया है।
 
पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) भारत के सुरक्षाबलों को निशाना बना सकती है। पाक सेना के साथ आतकी लॉन्च पैड में मौजूद हैं। पीओके में 3 जगहों पर भारी संख्या में आतंकी मौजूद हैं। ये सभी आतंकी लश्कर और जैश के हैं। पाक अपनी खतरनाक 'मुजाहिद बटालियन' का इस्तेमाल बॉर्डर पर भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए कर सकती है।
 
पाक को चेतावनी, शांति भंग की तो खत्म कर देंगे : शुक्रवार को भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह ढिल्लो ने चेतावनीभरे लहजे में कहा था कि अगर पाक की तरफ से घाटी में कोई भी शांति भंग करने के लिए आएगा तो हम उसे खत्‍म कर देंगे।
 
चिनार कॉर्प्स ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें लेफ्टिनेंट जनरल कहते सुनाई दे रहे हैं कि पाकिस्‍तान और उसकी सेना हमेशा से कश्‍मीर घाटी में शांति भंग करते रहे हैं। कश्मीर में कुछ घटनाओं को लेकर हाल ही में पाकिस्‍तान ने खुलेआम धमकी भी दी है। इसके बावजूद हम इन सभी का ध्यान रखेंगे।
 
इससे पहले भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद कश्‍मीर में हालात पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्‍होंने कहा कि सीमा पर सुरक्षाबल हाईअलर्ट पर हैं। हम किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम हैं। हम पाकिस्‍तान की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 370 व राष्ट्रपति के आदेश के खिलाफ नेकां ने किया उच्चतम न्यायालय का रुख