भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, पीओके के अंदर घुसकर आतंकी ठिकानों को किया तबाह

शनिवार, 3 अगस्त 2019 (21:05 IST)
जम्‍मू-कश्‍मीर से अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं और सैलानियों को वापस बुलाने के बीच भारतीय सेना ने पीओके के लगभग 30 किलोमीटर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए वहां मौजूद आतंकी ठिकाने को तबाह कर दिया है। खबरों के अनुसार सेना द्वारा की गई इस कार्रवाई में नीलम झेलम हाइड्रोपॉवर प्रोजेक्‍ट को भी नुकसान पहुंचा है।
 
अमरनाथ यात्रा के रास्ते पर बारूदी सुरंग और स्नाइपर बंदूक मिलने के बाद भारत सरकार ने सेना की सलाह पर घाटी से श्रद्धालुओं को वापस बुला लिया था। खबरों के अनुसार नीलम झेलम डैम के एक बड़े हिस्से को कार्रवाई में बड़ा नुकसान हुआ है। नीलम झेलम पॉवर प्‍लांट से लगभग 400-500 मेगावॉट बिजली का उत्‍पादन होता है। प्‍‍‍‍‍‍लांट से पाकिस्‍तान स्थित पंजाब और एलओसी और आस-पास के इलाकों में बिजली की आपूर्ति होती है।
 
भारत की कार्रवाई पर पाकिस्‍तान ने आरोप लगाया है। पाकिस्‍तान की राजनेता शेरी रहमान ने भारत की कार्रवाई के बाद ट्वीट किया, 'एनओसी पर भारत क्‍लस्‍टर बम का उपयोग कर रहा है।' भारत की ओर से निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है। भारत सभी अंतरराष्‍ट्रीय कानून का उल्‍लंघन कर रहा है। पाकिस्तान के डीजी आईएसपीआर ने ट्वीट किया है कि भारत ने पीओके में घुसकर क्‍लस्‍टर बमों का उपयोग करके यूएन के नियमों को तोड़ा है।

क्लस्टर बम के इल्जाम को भारत ने किया खारिज : भारत ने पाकिस्तानी सेना के इस आरोप को खारिज कर दिया है कि सेना ने सीमा पार फायरिंग में ‘कलस्टर बम’ का इस्तेमाल किया है। 
 
पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया था कि भारतीय सेना सीमा पार फायरिंग में कलस्टर बम का इस्तेमाल कर रही है जिसमें असैनिकों को निशाना बनाया जा रहा है। 
 
भारतीय सेना ने इस आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि पाकिस्तानी सेना नियमित रूप से आतंकवादियों की घुसपैठ कराती रहती है और इस दौरान उनकी मदद के लिए विभिन्न हथियारों से फायरिंग करती है।
 
सैन्य संचालन स्तर की बैठकों में भारत ने निरंतर कहा है कि वह इस तरह के दुस्साहस का करारा जवाब देगा। भारतीय सेना यह कार्रवाई केवल सैन्य ठिकानों और घुसपैठियों के खिलाफ ही करती है।
 
LOC पर सेना की बड़ी कार्रवाई, 5-7 पाक घुसपैठियों को किया ढेर : भारतीय सेना ने सीमा पर पाकिस्तान की ओर से एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। खबरों के मुताबिक सीमा पर भारत की ओर आ रहे 5-7 घुसपैठियों को भारतीय सेना ने ढेर कर दिया है।
 
पिछले 36 घंटों में केरन सेक्टर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान की एक बड़ी घुसपैठ को नाकाम कर दिया। पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन टीम की ओर से घुसपैठ की जा रही थी, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। बताया जाता है कि सीमा पर अभी भी इन घुसपैठियों के शव पड़े हैं और सीमा पर भारी गोलीबारी हो रही है।
(File photo)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मोदी सर की क्लास, भाजपा सांसदों को सिखाए राजनीति के गुर