Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

JEE एडवांस्ड के उम्मीदवारों को मिले पसंद के आधार पर परीक्षा केंद्र

webdunia
शुक्रवार, 25 सितम्बर 2020 (20:06 IST)
नई दिल्ली। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा (JEE-advanced exam) में हिस्सा लेने वाले 98 फीसदी उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र (Exam center) उन्हीं 3 शहरों में से एक में दिया गया है जिन्हें उन्होंने पंजीकरण के दौरान चुना था। यह जानकारी परीक्षा आयोजित कराने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली ने दी है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)-मेन में सफल होने के बाद कुल 1.6 लाख उम्मीदवारों ने जेईई-एडवांस्ड के लिए पंजीकरण कराया था। परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

आईआईटी दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईआईटी-जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने वाले और शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवारों में से 97.94 फीसदी उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र उसी शहर में आवंटित किया गया जिसे उन्होंने पंजीकरण के दौरान परीक्षा केंद्र के लिए शीर्ष 3 विकल्पों में चुना था, वहीं बाकी अन्य 2.06 फीसदी को पंजीकरण के दौरान चुने गए 8 पसंद के शहरों में से एक में परीक्षा केंद्र दिया गया है।

अधिकारी ने दावा किया कि पिछले साल परीक्षा केंद्रों की संख्या 600 थी, जो अब बढ़कर 1,000 हो गई है जबकि शहरों की संख्या भी 164 से बढ़कर 222 हो गई।कोविड-19 महामारी के बीच सामाजिक दूरी के नियम के कदमों का कड़ाई से पालन करते हुए 1 से 6 सितंबर के बीच जेईई-मेन परीक्षा का आयोजन किया गया।
जेईई-मेन परीक्षा के लिए 8.58 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, वहीं जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 2.5 लाख उम्मीदवार योग्य रहे। यह परीक्षा देश के आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होता है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारी को पुलिस थाने में मारी गोली, मौत