'अल नीनो' का असर, अगले 2 महीने देश में कैसा रहेगा मानसून

शुक्रवार, 2 अगस्त 2019 (07:14 IST)
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने 4 महीने के बारिश के मौसम के दूसरे भाग के पूर्वानुमान में कहा कि मानसून अगस्त और सितंबर में सामान्य रहने की उम्मीद है। आगामी 2 महीने अच्छी बारिश की संभावना इसलिए है क्योंकि ‘अल नीनो’ सामान्य चरण में पहुंच गया है।
 
गणना के रूप में, 2 महीने की समयावधि में बारिश कुल मिलाकर देशभर में दीर्घावधि औसत (एलपीए) की 100 प्रतिशत रहने की संभावना है, जिसमें 8 प्रतिशत अधिक या कम की आदर्श गलती हो सकती है। अगस्त में बारिश एलपीए की 99 प्रतिशत रहने की संभावना है, जिसमें 9 प्रतिशत अधिक या कम की गलती हो सकती है।
 
विभाग ने कहा कि पूर्वानुमान कहता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून सत्र के दूसरे भाग के दौरान देशभर में बारिश सामान्य (एलपीए का 94-106 प्रतिशत) रहने की संभावना है।
 
अप्रैल में, मौसम विभाग ने सामान्य मानसून का पूर्वानुमान लगाया था। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 2 सप्ताह अच्छी बारिश होने की संभावना है।
 
भारत में आधिकारिक रूप से बारिश का मौसम जून से सितंबर तक का होता है। 31 जुलाई तक देश में कुल बारिश की कमी माइनस 9 प्रतिशत रही। 30 जून को कमी 33 प्रतिशत थी। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Ashes Test में स्मिथ का जांबाज शतक, हूटिंग के शिकार हुए डेविड वॉर्नर