कश्मीर में बारिश का कहर, वैष्णो देवी और अमरनाथ यात्रा रुकी

जम्मू। जम्मू कश्मीर में बारिश का कहर पिछली रात से ही जारी है। कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। भूस्खलन की घटनाओं के कारण वैष्णो देवी तथा अमरनाथ की यात्राएं स्थगित कर दी गई हैं। कई मकान भी गिर गए हैं। एक बच्चे की मौत की खबर है जबकि कई घायल हैं।

उधमपुर में कई मकानों के गिरने की खबर है। इसमें 8 साल के पवन कुमार की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य जख्मी भी हुए हैं जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

भूस्खलन के कारण वैष्णो देवी यात्रा के नए ट्रैक को निलंबित कर दिया गया है। इस ट्रैक से वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को पारंपरिक ट्रैक से यात्रा करने की अनुमति दी गई है। वहीं, खराब मौसम की वजह से कटरा-सांझीछत सेक्टर से हेलीकाप्टर सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।

खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा को जम्मू से स्थगित कर दिया गया। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन के नजदीक कई जगह भूस्खलन होने से मार्ग बंद है जिस कारण प्रशासन ने जम्मू से बाबा अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना नहीं किया। यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर में 1500 के करीब श्रद्धालुओं ने डेरा डाला हुआ है।

डीएसपी ट्रैफिक एलके तनेजा के मुताबिक, भूस्खलन की घटना कल रात हुई थी, लगातार हो रही बारिश की वजह से राजमार्ग पर बहकर आए मलबे की सफाई का कार्य प्रभावित हो रहा है। साथ ही कई कारें फंसी हुई हैं। अधिकारियों ने कई इलाकों मंे बाढ़ का अलर्ट भी जारी किया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पत्थरबाजों के खतरे के बीच कश्मीर में रेलवे विस्टाडोम कोच चलाएगा?