मध्यप्रदेश में बारिश को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट', भोपाल में भी भारी बारिश की चेतावनी

बुधवार, 31 जुलाई 2019 (11:46 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर पिछले 3 दिन से जारी व्यापक बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों की अवधि में कई स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके तहत कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश भी हो सकती है।

इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, दमोह और छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी और भारी से भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी मध्यप्रदेश और उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बन गया है तथा द्रोणिका (मानसून ट्रफ लाइन) बाड़मेर, चितौड़गढ़, विदिशा, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है। वहीं 4 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर एक और कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके चलते अभी कुछ दिन और ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

सीहोर में पिछले चौबीस घंटे में 250 मिलीमीटर से अधिक पानी बरसा है। यहां नर्मदा नदी खतरे के निशान से 12 फीट ऊपर बह रही है। सीहोर शहर में बाढ़ के हालात हैं और कई घरों में पानी घुस गया है। मध्यप्रदेश में इस वर्ष मानसून में 15 जून से 30 जुलाई तक 14 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा, 28 जिलों में सामान्य एवं 9 जिलों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई है।

सर्वाधिक वर्षा रतलाम में एवं सबसे कम सीधी जिले में दर्ज हुई है। राजधानी भोपाल में भी कल देर रात से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। भोपाल में मौसम में भी ठंडक घुल गई है। आज अलसुबह से जारी बारिश के चलते स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर भी इसका असर देखने को मिला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख उन्नाव मामला : CBI ने भाजपा विधायक सेंगर व 10 अन्य के खिलाफ मामला किया दर्ज