नीतीश कुमार का बड़ा बयान, SC/ST आरक्षण के लिए कुर्बानी देने को तैयार, किसी के पास इसे खत्म करने की ताकत नहीं

गुरुवार, 1 नवंबर 2018 (10:16 IST)
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरक्षण को लेकर बयान देते हुए कहा है कि देश में अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए लागू आरक्षण को खत्म करने की किसी के पास भी ताकत नहीं है। बुधवार को राज्य के गया में पार्टी के एक दलित सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आरक्षण को कोई ताकत खत्म नहीं कर सकती है और इसके लिए वे हर कुर्बानी देने को तैयार हैं।
 
आरक्षण को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आरक्षण नहीं होगा तो हाशिए पर मौजूद लोग मुख्यधारा में कैसे आएंगे? इस देश में किसी के पास आरक्षण को रद्द करने की शक्ति नहीं है। अगर आवश्यकता हुई तो हम जो भी कर सकते हैं, कुर्बान करेंगे, लेकिन किसी के पास आरक्षण को खत्म करने की शक्ति नहीं है।
  
नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग बगैर सिद्धांतों और निष्ठा के राजनीति में आ जाते हैं और सत्ता हासिल होने पर इसका दुरुपयोग करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये लोग समाज में भ्रम पैदा कर अपने फायदे के लिए टकराव चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक पिछड़े वर्गों का विकास नहीं होगा तो किसी देश का विकास नहीं हो सकता है। 
 
इससे पहले भी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में जदयू के दलित-महादलित सम्मेलन को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा था कि दुनिया की कोई ताकत नहीं जो देश में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आरक्षण को बदल दे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING