भारतीय सेना की कार्रवाई से बाल-बाल बचे POK के पीएम, सीमा में घुस आया था हेलीकॉप्टर

सोमवार, 1 अक्टूबर 2018 (07:17 IST)
श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर में LOC पर पाकिस्तानी एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर दोपहर रविवार 12 बजकर 10 मिनट पर भारतीय सीमा में घुस गया। घटना पुंछ जिले में सीमा के पास की है। चौंकाने वाली खबर यह है कि इस हेलीकॉप्टर में पाकिस्तान द्वारा घोषित POK के प्रधानमंत्री बैठे थे।
 
 
हालांकि भारतीय सेना ने हेलीकॉप्टर पर ताबड़तोड़ गोलीबारी की, जिसके चलते हेलीकॉप्टर वापस लौट गया। इस हेलीकॉफ्टर पर एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में गोलियों की आवाज साफ सुनी जा सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह MI-17 हेलीकॉप्टर था जो भारतीय सीमा में 300 मीटर भीतर तक आ गया था।
 
जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि हेलिकॉप्टर ने दोपहर करीब 12:10 बजे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा, 'अग्रिम मोर्चे पर तैनात पहरेदारों ने छोटे हथियारों के साथ उसका सामना किया।'
 
ALSO READ: जासूसी करने के लिए भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर, भारतीय सेना ने की गोलीबारी
समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि सफेद रंग के हेलिकॉप्टर ने गुलपुर क्षेत्र में सीमा को पार किया कुछ देर मंडराने के बाद लौट गया। सूत्रों ने कहा कि हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का पता चलने के बाद तीन अग्रिम चौकियों से छोटे हथियारों से निशाना साधा गया।
 
 
बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के अंदर घुसे इस हेलिकॉप्टर में पाक अधिकृत कश्मीर के नेता फारूक हैदर खान मौजूद थे। 
 
पाकिस्तानी समाचार चैनल आज न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पीओके का प्रधानमंत्री होने का दावा करने वाले पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता हैदर शनिवार को हेलिकॉप्टर से सफर कर रहे थे, तभी उनका चॉपर गलती से भारतीय सीमा पर प्रवेश कर गया।
 
 
दूसरी ओर रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फारूक हैदर खान ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास उनके असैन्य हेलिकॉप्टर पर भारतीय सेना ने फायरिंग की। खान के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा, 'भारतीय सेना ने यह दिखाने के लिए फायरिंग की कि पाकिस्तान ने उनके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है।' इसके साथ ही इसमें दावा किया गया कि जिस वक्त हेलीकॉप्टर पर फायरिंग की गई, तब वह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में ही था।
 
 
गौरतलब है क पिछले कुछ दिनों से सीमा पर पाकिस्तानी गतिविधियां बढ़ गई हैं। BSF के जवान के साथ हाल में पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने बहुत बर्बरता की थी। इसके बाद भारतीय सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की थी. इसके बारे में राजनाथ सिंह ने एक सभा में इस कार्रवाई के संकेत भी दिए थे। (एजेंसी)
 
(फोटो सौजन्य : एएनआई)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING