करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते पाकिस्तान ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, क्या बोलीं सुषमा स्वराज...

शनिवार, 24 नवंबर 2018 (23:12 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अगले हफ्ते करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान आने का न्योता दिया है। स्वराज के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि सुषमा ने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया।

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि हम इस प्रस्ताव का स्वागत करते हैं और हमारे दो मंत्री पाकिस्तान जरूर जाएंगे। हालांकि वह अपने व्यस्त सेड्युल की वजह से पाकिस्तान नहीं जा पाएंगी। 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल एवं एचएस पुरी पाक में करतारपुर गलियारे की आधारशिला कार्यक्रम में हिस्सा लेने अगले सप्ताह पाकिस्तान जाएंगे।

भारत के सीमांत जिले गुरदासपुर को पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरूद्वारे से जोड़ने के लिए एक धार्मिक गलियारे का निर्माण सिख समुदाय की पुरानी मांग थी जो कि अब पूरी हो सकती है क्योंकि दोनों देशों ने अपने अपने क्षेत्रों में इसके हिस्सों को विकसित करने की घोषणा की है। 
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को पाकिस्तान में इससे संबंधित सुविधाओं के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। 
 
कुरैशी ने ट्वीट किया, 'पाकिस्तान की ओर से मैंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर में 28 नवम्बर 2018 को आधारशिला रखने के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है।'
 
भारत की कैबिनेट ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए गुरूवार को पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारे के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
 
यहां अधिकारियों के अनुसार अमरिंदर ने 26 नवम्बर को भारत की ओर से होने वाले इसी तरह के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के विधानसभा अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही को आमंत्रित किया है। स्वराज के अलावा कुरैशी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING