Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बड़ी खबर, दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम, जानिए क्या होगा खास...

webdunia
मंगलवार, 28 सितम्बर 2021 (10:16 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब देशभक्ति से ओतप्रोत होंगे। यहां पर बच्चों को स्कूलों में देशभक्ति का पाठ पढ़ाया जाएगा। पाठ्यक्रम की पढ़ाई 5 मिनट के देशभक्ति ध्यान से शुरू होगी। इसका उद्देश्य बच्चों में संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की गहरी भावना विकसित करना, समानता और बंधुत्व जैसे मूल्यों की गहरी समझ बनाना है।
 
शहीद भगत सिंह की जंयती पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल छत्रसाल स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान इस पाठ्यक्रम योजना को लांच करेंगे। दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में इस पाठ्यक्रम को नर्सरी से 12वीं तक की कक्षाओं में लागू कर दिया जाएगा।
 
नर्सरी से 8 वीं कक्षा तक रोजोना देशभक्ति की एक क्लास लगेगी जबकि 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में हफ्तें में 2 पीरियड देशभक्ति पाठ्यक्रम के तहत लगेंगे।
 
उल्लेखनीय कि NCERT की गर्वनिंग काउंसिल ने बीते 6 अगस्त को देशभक्ति करिकुलम फ्रेमवर्क अपनाया था। इस फ्रेमवर्क के आधार पर टीचरों के कोर ग्रुप ने देशभक्ति पाठ्यक्रम को विकसित किया है।
 
अभी दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के ही बच्चों को स्कूल आने की अनुमति है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि फिलहाल इन्हीं कक्षाओं में इस करिकुलम की पढ़ाई होगी। जब स्कूल सभी कक्षाओं के लिए खुल जाएंगे तब अन्य कक्षाओं में इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : 24 घंटे में कोरोनावायरस के 18,795 नए केस, 26,030 रिकवर