Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यह अमेरिका की नहीं बुंदेलखंड की सड़क है (फोटो)

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 16 जुलाई 2022 (12:03 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तरप्रदेश को बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की सौगात दी। इस फोर लेन रोड की भव्यता देख आप भी हैरान रह जाएंगे। बहरहाल इस रोड की तुलना आप ‍अमेरिका समेत दुनिया के किसी भी विकसित देश की अत्याधुनिक सड़कों से कर सकते हैं।
 
पीएम मोदी ने फरवरी 2020 में इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था और तय समय से यह 4 माह पहले ही बनकर तैयार हो गया। 296 किलोमीटर लंबा यह फोर लेन एक्सप्रेस वे रिकॉर्ड 28 माह में बनकर तैयार हो गया।
 
webdunia
यूपी सरकार का दावा है कि इसे अनुमानित लागत से करीब 12.72 प्रतिशत कम कीमत में बना लिया गया है। इससे सरकारी खजाने को 1132 करोड़ रुपए का लाभ हुआ।
 
webdunia
विभिन्न एक्सप्रेस वे के जरिये दिल्ली से चित्रकूट तक की 630 किमी की दूरी को पूरा करने में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की हिस्सेदारी 296 किमी रहेगी। जबकि, डीएनडी फ्लाईवे नौ किमी, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे 24 किमी, यमुना एक्सप्रेस वे 165 किमी और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे 135 किमी की हिस्सेदारी निभायेंगे। इसमें चार रेलवे ओवर ब्रिज, 14 बड़े पुल, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाइओवर, 13 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं।
 
webdunia
14850 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एक्सप्रेसवे से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले सीधे जुड़ेंगे। इससे इन 7 जिलों में बहुत तेजी से औद्योगिक विकास होगा और यह एक्सप्रेस वे स्थानीय युवाओं को आगे बढ़ने के लिए पहले से अधिक अवसर मुहैया करायेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सच हो रही 'बाबा वेंगा' की भविष्यवाणियां, क्या नजदीक है दुनिया का अंत?