Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बदरीनाथ, बदरीनाथ के दर्शन के बाद, देश के आखिरी गांव में पीएम मोदी (Live)

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 21 अक्टूबर 2022 (12:56 IST)
केदारनाथ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बद्रीनाथ-केदारनाथ के दर्शनों के लिए उत्तराखंड पहुंचे। 2 दिवसीय यात्र के पहले दिन वे पहले केदारनाथ पहुंचे और वहां दर्शन पूजन के बाद रोपवे परियोजना की आधारशिला रखी। यहां से वे बदरीनाथ रवाना हो गए। वे पहली बार बदरीनाथ में रात्रि प्रवास करेंगे। पल-पल की जानकारी...  

-उत्तराखंड के माणा गांव में पहुंचे पीएम मोदी।
-19,000 फीट ऊंचे इस गांव में कई विकासकार्यों की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी। जनसभा भी करेंगे।
-चीन सीमा से सटे माणा गांव को देश का आखिरी गांव भी कहा जाता है।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला में केदारनाथ मंदिर में दर्शन के बाद चमोली में बदरीनाथ धाम पहुंचे और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की।
-राज्य की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का जायजा लेंगे और कुछ नयी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चमोली जिले में स्थित नर और नारायण पर्वतों के बीच स्थित विष्णु के धाम पहुंचने पर प्रधानमंत्री का तीर्थ पुरोहितों तथा अन्य लोगों ने स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।
-प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर बदरीनाथ मंदिर को पीले और नारंगी फूलों से सजाया गया है। मंदिर के पुजारी वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूरे विधि विधान से प्रधानमंत्री की पूजा संपन्न करवा रहे हैं।
-मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी बदरीनाथ मास्टर प्लान के तहत हो रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
-इसके अलावा, वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का यह दूसरा बदरीनाथ दौरा है।
-करीब ढाई घंटे केदारनाथ में रहे पीएम मोदी, बद्रीनाथ के लिए रवाना।
-प्रधानमंत्री ने गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रोपवे परियोजना की आधारशिला रखी। इससे केदारनाथ की कठिन पैदल यात्रा का एक सुगम विकल्प उपलब्ध होगा और श्रद्धालु केवल 30 मिनट में बाबा केदार के द्वार तक पहुंच सकेंगे।
webdunia
-प्रधानमंत्री हेलीपैड से सीधे केदारनाथ मंदिर पहुंचे और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मंदिर के पुजारियों ने विधि-विधान से उनकी पूजा संपन्न कराई। इस दौरान, पुजारियों ने भगवान से प्रधानमंत्री को देश को आगे ले जाने के लिए शक्ति देने की कामना की।
-इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा पहने गए सफेद रंग के पहाड़ी परिधान और पहाड़ी टोपी ने सबका ध्यान अपनी ओर खासतौर पर आकृष्ट किया।
-मंदिर में पूजा में बैठे मोदी के परिधान पर स्वास्तिक का चिह्न भी दिखाई दिया।
webdunia
-मंदिर से बाहर आने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद श्रद्धालुओं का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह, प्रदेश के मुख्य सचिव सुखबर सिंह संधु भी मौजूद रहे।
-पीएम मोदी ने हिमाचल के चंबा में महिलाओं द्वारा गिफ्ट की गई ड्रेस पहनी।
-केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी पारंपरिक पहाड़ी पगड़ी में कर रहे हैं पूजा।
-केदारनाथ मंदिर में मंत्रोच्चार की गूंज।
-कुछ ही देर में केदारनाथ पहुंचेंगे पीएम मोदी। 10 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर।
-प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का केदारनाथ का यह छठा और बदरीनाथ का दूसरा दौरा होगा।
-पीएम मोदी पहली बार बदरीनाथ में रात्रि प्रवास करेंगे।
-प्रधानमंत्री उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपए के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात देंगे। वे केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
-प्रधानमंत्री आज बद्रीनाथ और शनिवार को केदारनाथ में रहेंगे।
-उत्तराखंड के राज्यपाल ले.जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ रहेंगे।
 
क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम : पीएम मोदी करीब 8.30 बजे केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन करेंगे। 9 बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। फिर आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन करेंगे। सुबह करीब 9:25 बजे मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
 
केदारनाथ से पीएम बदरीनाथ पहुंचेंगे। करीब 11:30 बजे वह भगवान बदरीनाथ के मंदिर में दर्शन करेंगे। दोपहर 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। दोपहर 12:30 बजे माणा गांव में सड़क और हेमकुंड साहिब रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे वह आगमन प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बड़ी खबर, अरूणाचल प्रदेश में क्रैश हुआ सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर