पीएम मोदी ने दी 'आयुष्मान भारत' की सौगात, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

रविवार, 23 सितम्बर 2018 (13:32 IST)
रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। इससे देश के कुल 10 करोड़, 74 लाख परिवारों को इससे फायदा होगा। इस योजना के तहत इन सभी परिवारों के सदस्यों को पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ होगा।

इस अवसर पर मोदी ने कहा कि ऐसी हेल्थ योजना दुनिया में किसी भी देश में नहीं है। पूरे यूरोपियन यूनियन की आबादी जितने लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। पूरे अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के बराबर लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 
 
मोदी ने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले, स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिले, आज इस विजन के साथ बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। आयुष्मान भारत के संकल्प के साथ, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आज से लागू हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से दो महापुरुषों का नाता जुड़ा है। अप्रैल में जब योजना के पहले चरण शुरू हुआ था तो उस दिन बाबा साहेब अंबेडकर का जन्मदिन था। अब इसी कड़ी में, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस से दो दिन पहले शुरू हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से अब गरीबों को भी अमीरों जैसा इलाज मिलेगा। अब इलाज में गरीब और अमीर में कोई फर्क नहीं होगा। हमारी सारी योजनाएं गरीबों के सशक्तिकरण के लिए हैं।
 
उन्होंने कहा कि देश गरीबी से मुक्ति की ओर आगे बढ़ रहा है। पिछले दिनों एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान ने कहा, भारत में पिछले 2-3 साल की अवधी में 5 करोड़ परिवार गरीबी से बाहर आ गए हैं, गरीबों की सेवा हमारा सबसे बड़ा अभियान है।
 
प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ होने वाली इस योजना में झारखंड के कुल 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को बीमा सुरक्षा मिलेगी जिससे राज्य की आबादी के 85 प्रतिशत हिस्से को लाभ होगा।
 
इस योजना में आने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री की ओर से पत्र भेजा जा रहा है। जिसमें पूरे परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही लाभार्थियों का पूरा ब्यौरा एक आइटी प्लेटफार्म भी उपलब्ध करा दिया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING