Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

देश को मिली 7 रक्षा कंपनियों की सौगात, जानिए क्या बोले पीएम मोदी...

हमें फॉलो करें देश को मिली 7 रक्षा कंपनियों की सौगात, जानिए क्या बोले पीएम मोदी...
, शुक्रवार, 15 अक्टूबर 2021 (12:41 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विजयादशमी पर देश को 7 रक्षा कंपनियों की सौगात दी। इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को विजयादशमी की बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह राष्‍ट्र को रक्षा क्षेत्र में और सशक्त बनाने का प्रयास है।
 
पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आज जो 7 नई कंपनियां उतरने जा रही हैं, वो समर्थ राष्ट्र के उनके संकल्पों को और मजबूती देंगी।
 
उन्होंने कहा कि 41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ को नए स्वरूप में किए जाने का निर्णय, 7 नई कंपनियों की ये शुरुआत, देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं। ये निर्णय पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था। मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियाँ आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बड़ा आधार बनेंगी।
 
सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए आयुध निर्माणी बोर्ड को 100 प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली सात कॉरपोरेट कंपनियों में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है।
 
OFB की कुल 41 फैक्ट्रियां और 70 हजार कर्मचारी हैं, जो अब एक बोर्ड की बजाए सात कंपनियों यानि डिफेंस-पीएसयू (पब्लिक सेक्टर यूनिट) से जुड़े होंगे। इन कंपनियों को तीनों सेनाओं और अर्धसैनिक बलों से 65,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर मिले हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है। पिछले सात वर्षों में देश ने ‘मेक इन इंडिया’ के मंत्र के साथ अपने इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

यूपी के बिजनौर में तालाब में समाई बारातियों की कार, 4 की मौत, 1 की हालत गंभीर