Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत को फिर मिली UNHRC की सदस्यता, मिले 193 में से 183 वोट

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 15 अक्टूबर 2021 (08:30 IST)
नई दिल्ली। भारत गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में 2022-24 के लिए पुन:निर्वाचित हुआ। भारत को 193 सदस्यीय सभा में 183 मत प्राप्त हुए।
 
संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया। इनका कार्यकाल जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए रहेगा। 
 
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, 'भारत छठी बार भारी बहुमत से यूएनएचआरसी के लिए पुन:निर्वाचित हुआ। भारत में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों का हार्दिक आभार।'
 
उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि हम सम्मान, संवाद, सहयोग के माध्यम से मानवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए काम करना जारी रखेंगे।
 
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा, 'मैं मानवाधिकार परिषद के चुनाव में भारत के लिए इस भारी समर्थन से बेहद प्रसन्न हूं। यह हमारे संविधान में निहित लोकतंत्र, बहुलवाद और मौलिक अधिकारों की हमारी मजबूत जड़ों का जबरदस्त समर्थन है। इस जबरदस्त समर्थन के लिए संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को धन्यवाद देते हैं।'
 
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अर्जेंटीना, बेनिन, कैमरून, इरिट्रिया, फिनलैंड, जाम्बिया, होंडुरास, भारत, कजाकिस्तान, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोंटेनेग्रो, पराग्वे, कतर, सोमालिया, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका का चयन गुप्त मतदान के जरिये किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिलों में जिंदा हैं कलाम साहब, पीएम मोदी ने इस तरह किया याद...