Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी का मिशन लाइफ, क्यों कहा- कार में जिम जाने के बजाए पैदल पसीना बहाएं

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 20 अक्टूबर 2022 (12:18 IST)
केवड़िया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ लांच किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि धरती को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी। उन्होंने कहा कि लाइफ स्टाइल बदलें, पर्यावरण बचाएं का नारा दिया। प्रधानमंत्री ने लोगों से कार में जिम जाने के बजाए पैदल पसीना बहाने की सलाह दी।  
 
पीएम मोदी ने कहा कि मिशन लाइफ का मंत्र है लाइफ टाइम और इनवायरमेंट। पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत प्रयासों की कामना के साथ ही आज ये मिशन का विजन दुनिया के सामने रख रहा हूं। आज हमारे ग्लेशियर पिघल रहे हैं, हमारी नदियां सूख रही हैं, मौसम अनिश्चित हो रहे हैं और ये बदलाव लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहे हैं कि क्लामेट चेंज को सिर्फ पॉलिसी मेकिंग पर नहीं छोड़ा जा सकता है।
 
प्रधानमंत्री के कहा कि क्लाइमेट चेंज से हो रहे बदलाव लोग अपने आस-पास महसूस कर रहे हैं, पिछले कुछ दशकों में हमने इस दुष्प्रभाव को तेजी से बढ़ते देखा है।
 
उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ इस धरती की सुरक्षा के लिए जन-जन की शक्तियों को जोड़ता है। उनका बेहतर इस्तेमाल करना सिखाता है। मिशन लाइफ इस बात पर भरोसा करता है की छोटे-छोटे प्रयासों का भी व्यापक प्रभाव हो सकता है।
 
मिशन लाइफ P3 (Pro-Planet People) की अवधारणा को मजबूत करेगा। मिशन लाइफ धरती के लोगों को 'Pro-Planet People' से जोड़ता है, उनको अपने विचार से समाहित करके एक कर देता है। ये प्लेनेट की लाइफ स्टाइल, प्लेनेट के लिए लाइफ स्टाइल, प्लेनेट के द्वारा लाइफ स्टाइल के मूल सिद्धांत पर चलता है।

पीएम मोदी ने कहा ‍कि भारत के लोगों ने 160 करोड़ एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया। इससे 100 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कम हुआ।
Edited by : Nrapendra Gupta

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एमपी के स्टार्टअप इको सिस्टम के लिए बूस्टिंग खबर, आईआईटी स्टार्टअप 'स्वाहा' इंदौर स्वच्छता मॉडल को ले जाएगा अमेरिका