Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी आज करेंगे IDF World Dairy समिट की शुरुआत, 1974 के बाद अब हो रहा ये आयोजन

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 12 सितम्बर 2022 (08:53 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में सुबह 10:30 बजे शुरू होगा। चार दिन तक चलने वाला यह कार्यक्रम 15 सितंबर तक चलेगा। बता दें कि इसमें दुनिया के और भारतीय डेयरी से जुड़े लोग हिस्सा लेंगे। इसके अलावा कार्य़क्रम में उद्योग जगत के लीडर, विशेषज्ञ, किसान और नीति निर्माता भी हिस्सा ले रहे हैं। यह सम्मेलन 'पोषण और आजीविका के लिए डेयरी' विषय पर केंद्रित है।

जानकारी के मुताबिक आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 में 50 देशों के करीब 1500 प्रतिभागियों के भाग लेंगे। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस तरह का आयोजन भारत में करीब 50 साल के बाद हो रहा है। इससे पहले ऐसा सम्मेलन 1974 में आयोजित किया गया था।

भारतीय डेयरी के बारे में कहा जाता है कि यह छोटे और सीमांत डेयरी किसानों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाता है। प्रधानमंत्री के विजन से प्रेरित होकर, सरकार ने डेयरी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके परिणामस्वरूप पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में 44 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है।

आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 के इस आयोजन में भारतीय डेयरी उद्योग की सफलता की कहानी भी दिखाई जाएगी। भारत की वैश्विक दूध में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। भारत में सालाना करीब 210 मिलियन टन दूध का उत्पादन होता है और इससे 8 करोड़ डेयरी किसान सशक्त और आत्मनिर्भर हो रहे हैं। इस सम्मेलन से भारतीय डेयरी किसानों को दुनिया की सर्वोत्तम टेक्नोलॉजी, सिस्टम आदि के बारे में भी जानने को मिलेगा। इस कार्य़क्रम को लेकर सकार काफी दिनों से तैयारी कर रही थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Weather Update: एमपी में अगले 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, उत्तराखंड, गुजरात और केरल में हुई भारी बारिश