Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PM मोदी बोले- भारत का लक्ष्य 30 से 35 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन कम करना

webdunia
शनिवार, 21 नवंबर 2020 (17:30 IST)
गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने 30 से 35 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन कम करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय (पीडीपीयू) के दीक्षांत समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए यह बयान दिया।
उन्होंने कहा कि आज देश कार्बन उत्सर्जन को 30 से 35 प्रतिशत कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। जब मैंने इसके बारे में दुनिया को बताया तो उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया और इस बात को लेकर उनमें कौतूहल था कि क्या भारत इस लक्ष्य को हासिल कर सकेगा?
 
मोदी ने कहा कि इस दशक में प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को 4 गुना बढ़ाने के प्रयास जारी हैं और इसके साथ ही अगले 5 साल में तेलशोधन क्षमता दोगुना करने पर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में स्टार्टअप को मजबूत करने के लिए लगातार काम हो रहा है और इसके लिए विशेष कोष आवंटित किया गया है।
 
मोदी ने कहा कि अगर आपके पास कोई विचार, उत्पाद और सिद्धांत है और उस पर आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह कोष आपके लिए एक अच्छा मौका है और सरकार की तरफ से उपहार है। गैस और तेल क्षेत्र में ही इस दशक करोड़ों रुपए का निवेश होना है इसलिए आपके लिए इस क्षेत्र में बहुत ही संभावनाएं हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

kia sonet और Hyundai venue से टक्कर लेने के लिए Nissan ला रही है नई SUV